इस साल भारत में बंद हुई ये कारें, जानें डिटेल

  • इस साल भारत में बंद हुई ये कारें, जानें डिटेल
You Are HereGadgets
Saturday, December 30, 2017-8:07 PM

जालंधर- भारतीय आटो मार्केट में हर साल कई नई कारें लांच होती रहती है, इसी तरह साल 2017 में भी कई नई कारें लांच हुई है। वहीं इनमें से कुछ कार कंपनियों को अपने कुछ मॉडल्स बंद करने पड़े। अाइए जानते है इसके बारे में...

 

1. मारुति रिट्ज

Maruti Ritz युवाओं में खासी लोकप्रिय कार रही। इसे 2009 में लांच किया गया और भारत में इसकी कुल 4 लाख यूनिट्स बिकीं। रिट्ज को मारुति ने भारत में इग्निस लाने के बाद बंद कर दिया। रिट्ज में पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन आॅप्शंस थे।

 

2. हुंडई आई10

इंटरनैशनल मार्केट में हुंडई ने आई10 का अपडेटेड अवतार ग्रैंड आई 10 पेश किया है। लेकिन भारतीय बाजार में आई10 की लोकप्रियता देखते हुए दोनों मॉडल्स के साथ कंपनी ने कंटिन्यू किया। मार्च में कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन भारत में बंद कर दिया।

 

3. मारुति सिलेरियो डीजल

सिलेरियो के ​डीजल मॉडल को मारुति सुजुकी ने बंद कर दिया। इस गाड़ी में मारुति ने सबसे छोटा डीजल इंजन लगाया था। सिलेरियो के इस मॉडल का माइलेज 21 किलोमीटर प्रति लीटर से अधिक था। इसमें 793सीसी इंजन दिया गया था।

 

4. सेकेंड जेनरेशन मारुति स्विफ्ट 2017

भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट के सेकेंड जेनरेशन यानी मौजूदा मॉडल का प्रॉडक्शन बंद कर दिया है। 2018 में कंपनी इसका थर्ड जेनरेशन मॉडल लाएगी। इस नए मॉडल को मारुति गुजरात प्लांट में बनाएगी। भारत की टॉप सेलिंग कारों में शामिल रहने वाली ​सेकेंड जेनरेशन स्विफ्ट को इंडियन कस्टमर्स काफी मिस करेंगे।

 

5.टोयोटा कैमरी हाइब्रिड

हाइब्रिड कारों पर टैक्स काफी बढ़ने के चलते टोयोटा ने इस गाड़ी को भारत में बंद करने का फैसला लिया। जीएसटी और सेस में हाइक के चलते इसकी नई दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 32 लाख रुपए से बढ़कर 39 लाख रुपए हो गई थी।


Latest News