हाइड्रोजन गैस से चलेगी यह नई अल्फा साइकिल

  • हाइड्रोजन गैस से चलेगी यह नई अल्फा साइकिल
You Are HereGadgets
Thursday, January 18, 2018-4:15 PM

जालंधर- अाज के समय में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते हुए दामों को देखते हुए फ्रेंच  स्टार्ट-अप कंपनी प्राग्मा इंडस्ट्रीज ने हाइड्रोजन पावर्ड साइकिल को पेश किया है। यह साइकिल पेट्रोल और डीजल की जगह हाइड्रोजन गैस से चलती है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकल का नाम अल्फा बाइक रखा है। इस साइकिल को कॉर्पोरेट या म्युनिसिपल फ्लीट्स में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है। बता दें कि प्राग्मा कंपनी ने पिछले साल 100 हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण किया है और आने वाले समय में कंपनी 150 साइकिल तैयार करने का प्लान कर रही है।

PunjabKesari

कंपनी के फाउंडर और चीफ एग्जिक्यूटिव पाएरे फोर्टे के मुताबिक, कई अन्य कंपनियों के पास हाइड्रोजन बाइक का प्रोटोटाइप तो है लेकिन हमारी कंपनी पहली है जिसने ऐसी बाइक्स को बनाकर दिखाया है।

PunjabKesari

कीमत 

इस नई हाइड्रोजन साइकिल की कीमत 7,500 यूरो यानी तकरीबन 6 लाख रुपए है।हालांकि, कंपनी इनकी कीमत पांच हजार यूरो तक घटाने की कोशिश कर रही है। अगर ऐसा हो जाता है तो ये साइकल्स प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक्स की लाइन में शामिल हो सकेंगी।

PunjabKesari

कम खर्च में ज्यादा सफर

इस नई अल्फा बाइक का सबसे बड़ी खासियत है कि यह साइकिल केवल 2 लीटर हाइड्रोजन में 62 मील यानी तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।इसके अलावा कंपनी ने बताया है कि यह साइकिल किसी ई- बाइक की तुलना में यह बहुत जल्दी चार्ज हो जाती है।


Latest News