अाखिर क्यों, 32 साल बाद MS Paint को कहना होगा अलविदा

  • अाखिर क्यों, 32 साल बाद MS Paint को कहना होगा अलविदा
You Are HereGadgets
Tuesday, July 25, 2017-1:24 PM

जालंधर - अाज सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने 32 साल पुराने MS Paint को खत्म कर सकती है। लगभग तीन दशकों से चला आ रहा यह टूल कंप्यूटर सीखने और समझने की पहली कड़ी की तौर पर काम करता था।  रिपोर्ट्स के मुताबिक Windows 10 के क्रिएटर अपडेट में MS Paint का सपोर्ट नहीं देगी। सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने 1985 में Windows 1.0 के साथ MS Paint दिया था और तब से अभी तक यह चलन में है।

जानाकरी के अनुसार, इसकी जगह अब पेंट 3डी ले सकता है जिसे कंपनी ने Windows 10 के पिछले क्रिएटर अपडेट यानी अप्रैल में जारी किया गया था। अगर आप Windows 10 यूज करते हैं और क्रिएटर अपडेट इंस्टॉल किया है तो आप 3D पेंट टूल यूज कर सकते हैं।अगर क्रिएटर अपडेट में न सिर्फ पुराना पेंट हटाया जाएगा बल्कि कुछ दूसरे पुराने टूल्स भी हटाए जा सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने उन ऐप्लिकेशन्स की लिस्ट जारी की है जिसे Windows 10 के अगले क्रिएटर अपडेट में हटाया जाएगा। इस लिस्ट में Outlook Express और रीडर ऐप भी शामिल हैं।माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लोग पेंट के जरिए इस टूल को ट्रिब्यूट दे रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि लगभग तीन दशक पुराने और पॉपुलर पेंट टूल को हटाने के पीछे माइक्रोसॉफ्ट की स्ट्रैटिजी है।चूंकि कंपनी ने पहले से ही नया 3डी पेंट लांच किया है, लेकिन लोग अभी पेंट को ही तरजीह देते हैं।ऐसे में 3डी पेंट का इस्तेमाल काफी कम हो रहा है, जबकि इसमें पेंट के मुकाबले कहीं ज्यादा फीचर्स हैं।

 


Latest News