आपके जरूरी डाटा को चोरी होने से बचाएगी दुनिया की पहली SMART BLUETOOTH KEY

  • आपके जरूरी डाटा को चोरी होने से बचाएगी दुनिया की पहली SMART BLUETOOTH KEY
You Are Heretechnology
Tuesday, December 12, 2017-10:22 AM

जालंधर : ऑफिस में ज्यादातर लोग अपने कम्प्यूटर को ऑन छोड़ कर ही इधर-उधर चले जाते हैं जिससे डाटा चोरी होने का खतरा बना रहता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसा गैजेट बनाया गया है जो आपके कम्प्यूटर से दूर जाने पर उसे ऑटोमैटिकली लॉक कर देगा व पास आने पर उसे अनलॉक भी कर देगा जिससे डाटा चोरी होने से बचाया जा सकेगा। इस गैजेट को मैरीलैंड के एक शहर कॉलेज पार्क की गैजेट निर्माता कम्पनी गेटकीपर द्वारा विकसित किया गया है। इस हालबर्ड नामक गैजेट को दुनिया की पहली नैक्स्ट जैनरेशन स्मार्ट ब्लूटुथ Key माना जा रहा है जो आपके दूर जाने पर हर बार कम्प्यूटर को लॉक करने के काम आएगी।

 

गले में आसानी से पहन सकते हैं ये गैजेट :
इस हालबर्ड गैजेट को चेन की तरह आसानी से गले में पहना जा सकता है। इसमें एक्सेलेरोमीटर लगा है जो यूजर के कुर्सी से उठने पर ब्लूटुथ अडॉप्टर के जरिए उसे डिटैक्ट कर लेगा जिससे कम्प्यूटर अपने - आप लॉक हो जाएगा। इसके अलावा इसमें अलग से एक बटन भी दिया गया है जो रेंज से बाहर जाने पर कम्प्यूटर को लॉक करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 

स्मार्टफोन को लॉक करेगी Arkham app :
कम्पनी ने फोन को लॉक करने के लिए एक खास अर्खम एप बनाई है। यूजर को बस इस एप को अपने फोन में इंस्टाल करना होगा जिसके बाद फोन के दूर होने पर यह उसे ऑटोमैटिकली लॉक कर देगी। इसके अलावा फोन के चोरी होने पर भी यह एप एक रेंज से फोन के बाहर जाने पर उसे लॉक करने के काम आएगी जिससे आपका डाटा लीक होने से बचाया जा सकेगा।

PunjabKesari

 

साइबर घटनाओं से चोरी हो रहा लोगों का डाटा :
वर्ष 2016 में दुनिया भर में 82,000 साइबर घटनाएं हुई हैैं। इस दौरान सिस्टम और डिवाइस से डाटा चुराकर उसे डिलीट व डैमेज किया गया है जिससे लोगों की फाइनैंशियल और रैपूटेशन का काफी नुक्सान हुआ है। आपको बता दें कि इनमें से 74,000 ऐसी घटनाएं थीं जिन्हें रोका जा सकता है और जो कमजोर सुरक्षा व स्टाफ की वजह से हुई थीं, लेकिन अब गेटकीपर द्वारा बनाए गए इस गैजेट से स्टाफ के द्वारा की जा रही डाटा चोरी की घटनाओं को आसानी से रोका जा सकेगा।  

PunjabKesari

 

इन जगहों पर रखा जाना चाहिए खास ध्यान :
कई उद्योगों में कर्मचारी दिन में कई बार एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर मूव करते हैं। वहीं डॉक्टर्स को दिन में लगभग 50 बार कम्प्यूटर को लॉक व अनलॉक करना पड़ता है लेकिन अब इस तकनीक से बिना डरे एक कम्प्यूटर से दूसरे में आसानी से स्विच किया जा सकता है। इसकी निर्माता कम्पनी ने बताया है कि इस गैजेट को 5 कर्मचारियों वाले ऑफिस से 5,000 कर्मचारियों वाले ऑफिस में आसानी से उपयोग किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे जनवरी 2018 तक 35 डॉलर (लगभग 2256 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 


Latest News