Windows 10 की स्पीड बढ़ाने के तीन आसान तरीके

  • Windows 10 की स्पीड बढ़ाने के तीन आसान तरीके
You Are HereGadgets
Sunday, October 4, 2015-12:07 PM
जालंधरः आज के युग में कंप्यूटर आम जिंदगी का खास हिस्सा बन गया है, चाहे वह इंजन, घड़ी, ओवन, टेलीफोन, वीडियो गेम्स, एटीएम या मार्केट ही क्यों न हो। कंप्यूटर के बिना कुछ भी सोच पाना आज के दौर में संभव नहीं है। ऐसे में कौन नहीं चाहेगा उसका पीसी तेजी से काम करे। हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहें है जो आपकी फास्टर स्टार्टअप, शटडाउन और स्टार्ट मेनू एक्सेस करने में मदद करेगी। अगर आप का नया पीसी पर विंडोज 10 चल रहा तो यह ट्रिक्स इसे तेज करने में मदद करेगा। 
 
Faster startup
माइक्रोसॉफ्ट हर बार हमसे एक पासवर्ड उपलब्ध कराने की मांग जारी रखता है कि विंडोज को बूट्स किया जाए और पासवर्ड आपके पीसी को प्रोटेक्ट कर सके। लेकिन हुप्स पर आधारित स्टार्टअप पासवर्ड को आप डिसएबल कर सकते हो। माइक्रोसॉफ्ट स्पष्ट रूप से इसके बारे में बहुत दृढ़ता से लगता है। यह पासवर्ड पिट स्टॉप को नष्ट करने के लिए समर्पित एक विस्तृत पोस्ट है
 
1. सर्च फील्ड के अंदर netplwiz टाइप कर press Enter क्लिक करें।
2. कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए एक यूजर्स को अपना नाम और पासवर्ड इंटर करना होगा और आगे स्थित बॉक्स को अनचेक करें। फिर अपने पासवर्ड को बदलकर अप्प्रूव कर अप्लाई करें। 
 
Faster shutdown
अगर हर बार आप अपने लैपटॉप को बैग या रात को अपने कंप्यूटर को शट डाउन करते हैं तो विंडोज 10 में शटडाउन प्रोसेस के तीन क्लिक करते ही मेनू चल पड़ता है।  इस पोस्ट में, " कैसे विंडोज 10 जल्दी से शटडाउन  होता है," इस आउटलाइन में तीन फास्टर ऑप्शन है। शटडाउन शॉर्टकट, डेस्कटॉप के लिए एक वास्तविक शटडाउन आइकन एड किया गया हैं। अब डेस्कटॉप पर किसी भी ओप्न सोर्स पर राइट-क्लिक करें, फिर click New > Shortcut करें। लोकेशन फील्ड में दिखाई दे रहे %windir%\System32\shutdown /s /t 0 को पेस्ट करें।  
 
फिर नेक्स्ट क्लिक कर शॉर्टकट सेटअप को खत्म करें। 
 
3. Faster Start menu
यदि आपकी मशीन कुछ वर्ष पुरानी है तो आपने देखा होगा कि Windows 10 के spiffy न्यू स्टार्ट मेनू धीमी गति से चलता है क्योंकि हो सकता है कि यह एनिमेटेड और एनीमेशन हॉर्स पावर की खपत हो। आप speedier पहुंच को प्रारंभ करने के लिए एनीमेशन को बंद कर सकते हैं।
 1. सर्च फील्ड में क्लिक करें, sysdm.cpl टाइप कर प्रेस एंटर करें। 
 2. एडवांस्ड टैब के परफॉरमेंस सेक्शन में सेटिंग्स बटन पर क्लिक करें।
 3. कम से कम एनीमेट विंडोज के बॉक्स को अनचेक कर अप्लाई करें। 
 

Latest News