फोन को वायरस से बचाने के आसान तरीके

  • फोन को वायरस से बचाने के आसान तरीके
You Are HereGadgets
Wednesday, August 3, 2016-11:55 AM

जालंधर - फोन को वायरस से बचाने के लिए यूजर कई तरह के एंटीवायरस का इस्तेमाल करते हैं। किंतु इसके लिए आपको खुद भी थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। क्योंकि हैकर्स की नजर हमेशा आपकी छोटी सी लापरवाही पर रहती है, वह वायरस बनाकर आपके फोन में अटैक करते हैं और आपकी निजी जानकारियां हैक कर लेते हैं लेकिन य​दि आप थोड़ी सी सावधानी बरतें तो वायरस के अटैक से बचा जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन को वायरस से बचाने में मदद करेंगे।
फोन को वायरस से बचाने के टिप्स-
1. गूगल प्ले स्टोर से ही करें एप्प डाउनलोड -

कई बार आप अन्य साइट्स से भी एप्स डाऊंनलोड करते हैं। ऐसा करने से आप गलती से ही फोन में वायरस को न्यौता दे देते हैं। इसके लिए जरूरी है कि फोन में किसी भी एप्प को डाउनलोड करने के लिए केवल गूगल प्ले स्टोर का ही उपयोग किया जाए।
2. एंटीवायरस करें डाऊंनलोड -
एंड्रॉयड फोन को वायरस से बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपने फोन में एक अच्छे एंटीवायरस का उपयोग करें। गूगल प्ले स्टोर पर बहुत से एंटीवायरस उपलब्ध हैं जिन्हें मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। इनकी मदद से आप फोन में मौजूद वायरस को भी डिलीट कर सकते हैं। साथ ही ध्यान रहे एंटीवायरस डाउनलोड करने के बाद समय-समय पर उसे अपडेट भी करते रहें और स्कैन भी करें। इससे फोन में वायरस का खतरा कम हो जाएगा।
3. अंजान डिवाइस से न करें शेयरिंग -
अगर आप अपने फोन में कुछ डाटा आदि शेयर करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि किसी अंजान फोन या कम्प्यूटर से शेयरिंग न करें। क्योंकि हो सकता है शेयरिंग के साथ उस डिवाइस में पहले से उपलब्ध वायरस भी आपके फोन में आ जाए। यदि कभी अंजान डिवाइस से शेयरिंग करनी भी पड़ें तो चेक कर लें कि उसमें एंटीवायरस इन्सटाल्ड है या नहीं। 
4. इंस्टॉल करते समय परमिशन जरूर पढ़ें -
अपने फोन में एप्प डाउनलोड कर जब आप उसे इंस्टॉल करते हैं तो एक परमिशन विंडो ओपेन होती है और आप उसे बिना पढ़े ही ओके पर क्लिक कर आगे बढ़ जाते हैं। हो सकता है कि इस परमिशन को ओके करते ही आपके स्मार्टफोन में वायरस आ जाए। इसलिए परमिशन को ध्यान से पढ़ने के बाद ही ओके बटन पर क्लिक करें।
5. लो क्वालिटी एप्स को करें डिलीट -
अगर आपके फोन में कोई लो क्वालिटी एप्लिकेशन मौजूद है तो उसे डिलीट कर दें। क्योंकि लो क्वालिटी में अक्सर वायरस का खतरा बना रहता है। जबकि हाई क्वालिटी एप्स जैसे फेसबुक, जीमेल और ट्विटर आदि में वायरस की समस्या कम होती है। इसलिए हमेशा हाई क्वालिटी एप्स का ही फोन में उपयोग करें।


Latest News