फोटो को देखकर 20 भाषाओं में अनुवाद कर सकता है गूगल ट्रांसलेट एप्प

  • फोटो को देखकर 20 भाषाओं में अनुवाद कर सकता है गूगल ट्रांसलेट एप्प
You Are HereGadgets
Thursday, July 30, 2015-4:12 PM
नई दिल्ली: प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल ने आज अपने अनुवाद एप्प का उन्नत संस्करण पेश किया जिसमें आप किसी लिखित पाठ का फोटो खींच कर उसका अनुवाद अपनी स्क्रीन पर पढ सकते हैं। इसमें अंग्रेजी से हिन्दी तथा 19 अन्य भाषाओं में अनुवाद हो सकेगा।   
 
गूगल का यह अपने अनुवाद एप्प को मजबूत बनाने का प्रयास है। इस सुविधा के जरिये व्यक्ति मोबाइल का कैमरा खोल कर उसे सड़कों के चिन्ह, सूचनाओं, निर्देशों पर केंद्रित करना होगा। उसके बाद उसे इस एप्प के निर्देशक सूची के अनुसार निर्देश देने से उसका अनुवाद मिल जाएगा। यह अनुवाद हिन्दी, थाई, बुलगारियाई, कटालन, क्रोटियन, चेक, डेनिश, डच और फिलिपिनो जैसी भाषाओं में प्राप्त किया जा सकता है।   
 
उपयोक्ता एप्प का इस्तेमाल बिना इंटरनैट कनेक्शन के कर सकते हैं। एप्प में इस प्रकार का उन्नत उत्पाद एंड्रायड और आईआेएस दोनों में ही अगले कुछ दिन में आज जाएगा। गूगल ने इससे पहले दृश्यात्मक अनुवाद सात भाषाओं में शुरू किया था - अंग्रेजी, फ्रैंच, जर्मन, इटालियन, पुतर्गीज, रसी और स्पेनिश।   
 
गूगल के उत्पाद प्रबंधक (अनुवाद) जूली कटायाउ ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘गूगल रोजाना 100 अरब शब्दों को 90 भाषाओं में अनुवाद करता है और इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले प्रत्येक छह लोगों में से एक इसका इस्तेमाल करते हैं। उसी प्रयास का यह नतीजा है कि हम दृश्यात्मक अनुवाद को अब हिन्दी में भी शुरू कर रहे हैं। भारत हमारे लिये महत्वपूर्ण बाजार है।’’ गुगल एप्प का इस्तेमाल कर अब अंग्रेजी के चिन्हों को हिन्दी में अनुवाद किया जा सकता है, हालांकि हिन्दी का अंग्रेजी में नहीं हो सकेगा। 

Latest News