Year Ender 2019: इस साल फेसबुक में आए कई बदलाव, जुड़े अनोखे फीचर्स

  • Year Ender 2019: इस साल फेसबुक में आए कई बदलाव, जुड़े अनोखे फीचर्स
You Are HereGadgets
Monday, December 30, 2019-12:41 PM

गैजेट डैस्क: वर्ष 2019 में सोशल नैटवर्किंग के क्षेत्र में फेसबुक एक किंग ही साबित हुआ है। इस साल फेसबुक ने ढेरों नए यूजर्स को अपने साथ जोड़ा व लगातार नए अपडेट्स के साथ इसमें कुछ कमाल के फीचर्स भी शामिल किए। इस साल फेसबुक में कई बदलाव हुए हैं जिनके बारे में इस रिपोर्ट के जरिए आज हम आपको बताने वाले हैं।

लोगो में हुआ परिवर्तन

शुरू से ही फेसबुक का लोगो एक चौकोर डिजाइन का बना हुआ था जिस पर लेटर 'f' लिखा था। इसे गहरे नीले रंग से डिजाइन किया गया था। वर्ष 2019 में कम्पनी ने अपने लोगों में बदलाव किया और अब इसका आकार गोल कर दिया गया है।

PunjabKesari

फेसबुक स्टोरी में शामिल किए विज्ञापन

फेसबुक स्टोरीज देखने पर अक्सर आपको स्पॉन्सर्ड विज्ञापन दिखते हैं। इन्हें इस साल यानी वर्ष 2019 में शुरू किया गया है। फेसबुक के अलावा इंस्टाग्राम पर भी इसी फीचर को लाया गया है। अब यूजर स्टोरी में दिख रहे प्रॉडक्ट्स को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

क्लियर हिस्ट्री फीचर

इस फीचर का यूजर्स लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे जिसे अगस्त, 2019 के बाद लाया गया। इस फीचर के जरिए आप सेटिंग्स में जाकर उन एप्स और लिंक्स से जुड़ी हिस्ट्री क्लियर कर सकते हैं, जिनपर आप फेसबुक की मदद से गए थे या फिर आपने फेसबुक की मदद से कभी लॉग-इन किया था।

PunjabKesari

फेसबुक पेमेंट सर्विस

अमरीका में फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर भुगतान करने के लिए नए भुगतान सिस्टम ‘फेसबुक पे’ को इस साल लांच किया गया। फिलहाल इस फीचर को अमरीका में फंडरेजिंग, इन-गेम खरीदारी, कार्यक्रमों की टिकटों, मैसेंजर पर लोगों को भुगतान (पर्सन टू पर्सन पेमेंट) करने के लिए शुरू किया गया है।

बर्थडे स्टोरीज

फेसबुक ने वर्ष 2019 में बर्थडे रिमांइडर और स्टोरीज फीचर को एक साथ लांच किया। इस फीचर के आने से यूजर्स को अपने दोस्तों को स्टोरीज की मदद से बर्थडे विश करने का विकल्प मिला। किसी दोस्त का जन्मदिन होने पर जैसे ही आप उसकी वॉल पर जाएंगे तो आपको फेसबुक स्टोरी की मदद से जन्मदिन की बधाई देने वाला ऑप्शन शो होने लगेगा।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh