31 दिसम्बर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp

  • 31 दिसम्बर के बाद इन स्मार्टफोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp
You Are HereGadgets
Monday, December 30, 2019-1:36 PM

गैजेट डैस्क: 31 दिसम्बर से कई स्मार्टफोन्स पर इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp काम करना बंद कर देगी। व्हाट्सएप ने अपने FAQ सैक्शन में जानकारी देते हुए बताया है कि 31 दिसम्बर 2019 के बाद ये एप विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले किसी भी फोन को सपोर्ट नहीं करेगी। इस लिस्ट में कुछ iOS और एंड्रॉयड फोन्स भी मौजूद है, लेकिन इन पर ये सर्विस 1 फरवरी 2020 से बंद होगी।

PunjabKesari

पुराने एंड्रॉयड फोन्स पर भी बंद हो जाएगा व्हाट्सएप

अगर आपका स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस एंड्रॉयड के 2.3.7 वर्जन (Gingerbread) या इससे पुराने वर्जन पर काम कर रहा है तो इस पर आप 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे।

  • आपको बता दें कि एंड्रॉयड जिंजरब्रेड ऑपरेटिंग सिस्टम वर्ष 2010 में लांच हुआ था। ऐसे में करीब 10 साल पुराने इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर व्हाट्सएप काम करना बंद हो जाएगा।

PunjabKesari

इन आईफोन मॉडल्स पर भी बंद होगा व्हाट्सएप

अगर आपका आईफोन iOS 8 या उससे पहले वाले वर्जन पर काम कर रहा है तो आप 1 फरवरी 2020 से व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाएंगे। व्हाट्सएप ने कहा है कि इस एप के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए हम यूजर्स को उनके आईफोन को लेटैस्ट iOS वर्जन में अपडेट करने की सलाह देते हैं।

PunjabKesari

Android यूजर्स इस तरह ले सकते है बैकअप

यूजर्स Settings में जाकर Chats पर क्लिक करें और फिर Chat backup आइकन पर जाकर व्हाट्सएप चैट का गूगल ड्राइव पर बैकअप ले सकते हैं।

विंडोज़ यूजर्स इस तरह लें बैकअप

व्हाट्सएप को ओपन करने के बाद सैटिंग्स में जाएं, चैट्स और कॉल्स पर टैप करें व बैकअप पर क्लिक करके चैट का बैकअप लें।

iOS यूजर्स इस तरह कर सकते हैं बैकअप

व्हाट्सएप की सैटिंग्स में जाकर चैट पर क्लिक करें जिसके बाद आपको चैट बैकअप का आईकन दिखेगा। आपको बता दें कि iOS में बैकअप बनाने की सुविधा iCloud पर मौजूद होती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News