ब्रिटेन 2035 से बंद कर सकती है पेट्रोल, डीजल और हाईब्रिड कारें

  • ब्रिटेन 2035 से बंद कर सकती है पेट्रोल, डीजल और हाईब्रिड कारें
You Are HereGadgets
Wednesday, February 5, 2020-12:29 PM

ऑटो डैस्क: ब्रिटेन वर्ष 2035 से नई पेट्रोल, डीजल और हाईब्रिड कारों की बिक्री को बंद कर सकती है। इससे पहले वर्ष 2040 से इन्हें बंद किया जाना तय किया गया था, लेकिन अब प्रदूषण की बढ़ रही समस्या को देखते हुए 5 वर्ष पहले यानी 2035 से ही नई पेट्रोल, डीजल और हाईब्रिड कारों की बिक्री बंद हो सकती है। 

इन कारणों के चलते लिया जाएगा ये फैसला

ब्रिटेन की सरकार इलैक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए कम्पनियों को पेट्रोल, डीजल और हाईब्रिड कारों की बजाए अब इलैक्ट्रिक कारों को कम कीमत में लाने को कहना चाहती है। अगर यह सम्भव हो जाए तो वर्ष 2035 से पहले भी पेट्रोल, डीजल और हाईब्रिड कारों को बंद किया जा सकता है।

  • आपको बता दें कि ब्रिटेन, यूरोप की नए व्हीकल्स को लेकर दूसरी मार्किट है जहां डीजल और पेट्रोल व्हीकल्स 90 प्रतिशत बेचे जाते हैं। यहां पर चार्जिंग प्वाइंट बहुत ही कम है इसी वजह से डीजल और पेट्रोल गाड़िंयों को लोग ज्यादा खरीदते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब सरकार इलैक्ट्रिक व्हीलक्स के लिए 1000 नए चार्जिंग पवाइंट्स लगाने का सोच रही है।
  • पेरिस, मैड्रिड, मैक्सिको सिटी और एथेंस के मेयरों की भी योजना है कि डीजल व्हीकल्स को सिटी सैंटर्स से वर्ष 2025 से बैन कर दिया जाए। वहीं फ्रांस ने डीजल और पेट्रोल से चलने वाली कारों को वर्ष 2040 से बैन करने की योजना बनाई है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News