Auto Expo 2020 Live: शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा ऑटो शो, इन कंपनियों ने शोकेस की अपनी शानदार कारें

  • Auto Expo 2020 Live: शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा ऑटो शो, इन कंपनियों ने शोकेस की अपनी शानदार कारें
You Are HereGadgets
Wednesday, February 5, 2020-5:13 PM

ऑटो डैस्क: मीडिया इवेंट के साथ भारत के सबसे बड़े ऑटो शो 'ऑटो एक्सपो 2020' की शुरूआत हो चुकी है। वहीं दो दिन के बाद इसे आम लोगों के लिए खोला जाएगा। इवेंट में मारुति-सुजुकी, टाटा मोटर्स, रेनो, किया, हुंडई और एमजी मोटर्स ने अपनी नई कारों को शोकेस करना शुरू कर दिया है। इस बार कंपनियों का पूरा जोर इलेक्ट्र्रिक व्हीकल और एसयूवी सेगमेंट पर है।

  • ऑटो एक्सपो 2020 में इस बार फोर्ड, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा, ऑडी, जीप, वॉल्वो, लेक्सस और होंडा जैसी 9 बड़ी कंपनियां नहीं पहुंची हैं, लेकिन चीन से ग्रेट वॉल मोटर्स और एमजी जैसी कंपनियां पहली बार भारत आ रही हैं।

इस बार लोगों को करना होगा पैदल सफर

पार्किंग स्थल से इंडिया एक्सपो मार्ट जाने के लिए निशुल्क शटल बस सेवा इस बार नहीं चलेगी, यानी लोगों को पैदल ही रास्ता तय करना होगा व दर्शकों को गेट नंबर एक, दो, तीन और पांच से प्रवेश मिलेगा।

नॉलेज पार्क है वाहनों की पार्किंग

नॉलेज पार्क क्षेत्र में ऑटो एक्सपो में आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है। करीब दस हजार से अधिक वाहनों को यहां पर पार्क किया जा सकता है। पार्किंग स्थल के सामने ही टिकट काउंटर भी मौजूद हैं।

 

इवेंट में सबसे पहले देश की सबसे बड़ी कम्पनी मारुति-सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक-कार फ्यूचरो-ई (Futuro-e) को पेश किया। इसके अलावा टाटा ने अपनी सिएरा ईवी कन्सेप्ट SUV को भी शोकेस किया है।

मारुति-सुजुकी ने पेश की Futuro-e

PunjabKesari

ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति-सुजुकी ने अपनी 4 सीटर इलैक्ट्रिक कार Futuro-e को पेश किया है। अभी इसकी शुरुआती कीमत 15 लाख रुपए बताई जा रही है। इस मौके पर कम्पनी के एमडी और सीईओ केनिची अयुकावा ने कहा है कि फ्यूचरो-ई पूरी तरह से भारत में डिजाइन की गई कार है। कम्पनी को उम्मीद है कि इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के डिजाइन में एक नया ट्रेंड आएगा।

PunjabKesari

टाटा ने शोकेस की Sierra EV concept कार

PunjabKesari

टाटा मोटर्स ने शानदार कॉन्सेप्ट के तौर पर Sierra EV concept कार को शोकेस किया है। यह पूरी तरह से इलैक्ट्रिक कार है। हालांकि कंपनी ने अभी इसके स्पेशिफिकेशंस और कीमत का खुलासा नहीं किया है। 

PunjabKesari

टाटा ने शोकेस की अपनी सबसे छोटी SUV कन्सैप्ट कार

PunjabKesari

इवेंट के दौरान टाटा ने अपनी सबसे छोटी HBX micro SUV कन्सैप्ट कार को शोकेस किया है। टाटा के पवेलियन पर कम्पनी की इस सबसे छोटी एसयूवी देखने के लिए जमकर भीड़ उमड़ रही है। यह अभी कन्सेप्ट माइक्रो एसयूवी है यानी कम्पनी इसे ज्यादा एडवासं और सेफ बनाने में जुटी हुई है। देखने में इसकी लुक काफी अलग है यानी कहा तो यह भी जा रहा है कि यह कार सुजुकी की एस्प्रेसो और महिंद्रा की केयूवी 100 को टक्कर देगी।

PunjabKesari

सब कॉम्पैक्ट सैगमेंट में Kia Sonet हुई पेश, टाटा नेक्सन को देगी कड़ी टक्कर

PunjabKesari

 Kia Motors ने सब कॉम्पैक्ट सेगमेंट में अपनी शानदार कार Kia Sonet को पेश किया है। इवेंट के दौरान कम्पनी ने बताया है कि यह कार सबसे पहले भारत की सड़कों पर नजर आएगी। इसका मुकाबला टाटा नेक्सॉन, मारुति ब्रेजा और हुंडई वेन्यू जैसी SUV's से होगा।

PunjabKesari

एक चार्ज में 400km का रास्ता तय करेगी MG की Marvel X इलेक्ट्रिक SUV

एमजी मोटर ने इवेंट के दौरान मार्वल एक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश कर दिया है। इसे दो वर्जन में शोकेस किया गया है जिसमें से एक को रियर व्हील ड्राइव के साथ लाया गया है वहीं दूसरे वर्जन में ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा मौजूद है। दोनों में ही 52.5 किलोवॉटऑवर की बैटरी लगी है।

PunjabKesari

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को एसी चार्जर से 8.5 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है तथा फास्ट चार्जर से यह कार 80 प्रतिशत तक चार्ज सिर्फ 40 मिनट में हो जाती है। पूर्ण चार्ज होने पर यह 400 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है।

PunjabKesari

दो मोटर ऑप्शन्स

एमजी मार्वल एक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी दो मोटर की ऑप्शन के साथ लाया गया है। इसमें से एक 114 बीएचपी तथा दूसरी 70 बीएचपी की पावर पैदा करती है।

PunjabKesari

कार में मिलने वाले अन्य फीचर्स

इस कार में इंटेलिजेंट पार्किंग असिस्ट, क्रूज कंट्रोल सिस्टम, ऑटोमेटिक एमरजेंसी ब्रेकिंग, फॉरवर्ड कोलिजन अलार्म और रियल लाइक ड्राइविंग असिस्टेंट सिस्टम जैसे कई सुविधाएं दी गई हैं।

महिंद्रा ने 8.25 लाख रुपये में लॉन्च की eKUV100 इलैक्ट्रिक कार

PunjabKesari

इवेंट के दौरान महिंद्रा ने अपनी eKUV100 इलैक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 8.25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है। इस कार में 40 किलोवॉट की बैटरी लगी है जो इसके फ्रंट व्हील्स को पावर देती है। इस बैटरी को 5 घंटे 45 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं फास्ट चार्जर से इसे सिर्फ 45 मिनट में ही फुल चार्ज कर पाना संभव है।

PunjabKesari

एक चार्ज में चलेगी 150 किलोमीटर

महिंद्रा eKUV100 को एक बार फुल चार्ज कर 150 किलोमीटर का रास्ता तय किया जा सकता है। महिंद्रा इवेंट के दौरान भारत में इसके अलावा कई अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News