ऑफ-रोडिंग के लिए बनाया गया खास ई-बाइक, 9 लाख 57 हजार रुपए रखी गई कीमत

  • ऑफ-रोडिंग के लिए बनाया गया खास ई-बाइक, 9 लाख 57 हजार रुपए रखी गई कीमत
You Are HereBikes
Sunday, July 8, 2018-10:35 AM

जालंधर : प्रदूषण की बढ़ रही समस्या को देखते हुए ई-बाइक्स को काफी बढ़ावा मिल रहा है। पूरी दुनिया में जहां इन्हें कम कीमत पर उपलब्ध करने के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं, वहीं अमरीका की एक कम्पनी ने ऐसा महंगा ई-बाइक तैयार किया है जो ऑफ-रोडिंग के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। R15C नामक इस ई-बाइक को अमरीकी कम्पनी ऑप्टीबाइक द्वारा तैयार किया गया है। चौंकाने वाली बात तो यह है कि कम्पनी ने इस ई-बाइक की कीमत 13,900 डॉलर रखी है यानी भारतीय डॉलर के रेट के हिसाब से इसकी कीमत 9 लाख 57 हजार रुपए बनती है।

 

नए फ्रेम पर आधारित है यह ई-बाइक

R15C ई-बाइक को कम्पनी ने रीडिजाइन फ्रेम पर तैयार किया है जिससे इसे ऊबड़-खाबड़ सड़क पर भी आसानी से चलाया जा सकता है। कम्पनी ने बताया है कि इसके फ्रेम को कार्बन फाइबर से बनाया गया है और यह काफी टिकाऊ भी है। 

PunjabKesari

 

45 km/h की टॉप स्पीड

ई-बाइक में 52V/29 Ah की ली-आयन बैटरी लगी है जिसे रिमूव भी किया जा सकता है। इस बैटरी से इसे 45 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर चलाया जा सकता है। 

 

एक चार्ज में चलेगा 121 किलोमीटर 

इस खास ई-बाइक को एक चार्ज में 121 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है, लेकिन इतनी लम्बी दूरी का सफर तय करने के लिए इसे 24 km/h की लिमिटिड स्पीड पर चलाना ही सही है। 30 किलोग्राम वजनी इस R15C के फ्रंट में 160 mm के फॉक्स सस्पैंशन लगे हैं।

PunjabKesari

 

LCD स्क्रीन

इसमें एक LCD स्क्रीन लगी है जो बैटरी लैवल्स की जानकारी देती है। इस डिस्प्ले पर ही यह भी पता चलता है कि कौन से पावर लैवल पर बैटरी को एडजस्ट किया गया है और उसी हिसाब से बैकअप भी मिलता है। कम्पनी ने बताया है यह ई-बाइक हैंडमेड है और इसे सबसे पहले अमरीका में ही उपलब्ध करने की उम्मीद है। 

 

पैडलों की भी मिलेगी सुविधा

ई-बाइक में 1,650 W की MBB मोटर लगी है जो 190 Nm का टार्क पैदा करती है। इस ई-बाइक की एक खासियत यह भी है कि इसके साथ पैडल लगाए गए हैं यानी आप जरूरत पडने पर R15C को पैडलों से भी चला सकते हैं।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh