महंगा iPhone खरीदने में भारत चौथे स्थान पर: रिपोर्ट

  • महंगा iPhone खरीदने में भारत चौथे स्थान पर: रिपोर्ट
You Are HereBusiness
Tuesday, May 28, 2019-4:52 PM

नई दिल्ली: तुर्की और अर्जेंटीना के बाद भारत ही ऐसा देश है जहां आईफोन की कीमत सबसे अधिक है। भारी सख्यां में भारतीयों को अपने स्माटर्फोन खरीदने के लिए लुभाने हेतु कई कदम उठाने के बावजूद एप्पल आईफोन देश में अभी भी काफी महंगा है। दुनिया भर में भारत चौथे स्थान है जो अधिक कीमत पर आईफोन खरीदता है। यह जानकारी ड्यूश बैंक ने एक रिपोर्ट में दी है। 

PunjabKesari

ड्यूश बैंक के विश्व के मानचित्र में लगभग सभी देशों में बेचें गए आईफोन की कीमतों की तुलना अमरीकी कीमत की तुलना अधिक है। ब्राजील में आईफोन की कीमत सबसे अधिक है 2050 डालर जोकि अमेरिका की तुलना में 64 प्रतिशत अधिक है। इस सूची में नाइजीरिया ही ऐसा देश है जहां आईफोन की कीमत अमेरिका से कम है। भारत में एक आईफोन एक्स एस की कीमत 1635 डालर है। यह केवल तुर्की और अर्जेंटीना के बाद तीसरे नंबर पर है। यहां क्रमशां कीमत 1880 डालर और 1776 डालर है। 

PunjabKesari

चीन के साथ व्यापारिक तनाव के चलते आईफोन की कम हो रही बिक्री ने अमेरिका की प्रमुख कंपनी को अपने आईफोन कीमतें बनाने के लिए बाध्य किया है। कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी ब्रेिकी को बढावा देने के लिए अलग ही नजरिया बनाया है। इसने अपने पुराने आईफोन को भारत में असेंबलिंग कर उन्हें कम कीमत में बेचना शुरू कर दिया है। इस महीने के शुरु में दूसरी तिमाही के परिणामों की घोषणा के बाद एप्पल के सीईओ किम कोक ने कहा कंपनी ने भारत में कुछ व्यवस्था की है जिसके वहां शुरूआत में बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev