मोबाइल एप करेगा खाद्य सुरक्षा ऑब्जरवेशन में मदद

  • मोबाइल एप करेगा खाद्य सुरक्षा ऑब्जरवेशन में मदद
You Are HereGadgets
Tuesday, October 6, 2015-7:06 PM

न्यूयॉर्क : एक स्मार्टफोन एप अब रेस्तरांओं व सुपरमार्केट में खाद्य सुरक्षा पर्यवेक्षण से संबंधित आंकड़ों के संग्रहण की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए पारंपरिक विधि की जगह ले सकता है। शोध, निरीक्षण व नियामक उद्देश्यों के लिए खाद्य संचालकों द्वारा खाद्य सुरक्षा से संबंधित क्रियाओं को अंजाम दिया जाता है।

नए शोध में शोधकर्ताओं ने स्मार्टफोन या टैबलेट के लिए एक एप्लिकेशन को विकसित किया है, जो आंकड़ों के संग्रहण की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए पारंपरिक विधि की जगह ले सकता है। यह एप अन्य पहलुओं, जैसे हाथ की स्वच्छता, हाथ साफ करने की सुविधाओं की पर्याप्तता, रेडी-टू-इट खाद्य पदार्थों को रखने के लिए कूलर का तापमान तथा खतरनाक खाद्य पदार्थों की संभावित उपस्थिति से संबंधित चेकलिस्ट के निर्माण में मदद करता है। इसकी मदद से प्रेक्षक अपनी रिपोर्ट में आसानी से फोटो, ऑडियो, वीडियो व नोट जोड़ सकते हैं।

पत्रिका ‘फूड प्रोटेक्शन टे्रंड्स’ के एक लेख में लेखकों ने कहा, ‘‘खाद्य सुरक्षा व्यवहार का मूल्यांकन करने के लिए तरीकों की खोज करने वाले शोधकर्ताओं, नियामक कर्मी तथा खाद्य उद्योग पेशेवरों को इस एप से मदद मिलनी चाहिए।’’ 


Latest News