जानें एंड्रॉयड 6.0 Marshmallow के शानदार फीचर्स

  • जानें एंड्रॉयड 6.0 Marshmallow के शानदार फीचर्स
You Are HereGadgets
Tuesday, October 6, 2015-5:38 PM

जालंधरः सैन फ्रांसिस्को में आयोजित कॉन्फ्रेंस के दौरान गूगल ने नए एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमेलो को लांच किया था।पुराने आॅपरेटिंग की अपेक्षा नए 6.0 मार्शमेलो में कई नए बदलाव किए गए हैं। नया आॅपरेटिंग सिस्टम पहले की अपेक्षा तेज और स्मार्ट हो गया है। वहीं इसमें बैटरी परफॉर्मेंस पर भी खास ध्यान दिया गया है। हम आपको एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमेलो के 10 फीचर्स के फीचर्र के बारे में जानकारी दे रहें हैं। 

डोज: एंड्रॉयड स्मार्टफोन में खराब बैटरी परफाॅर्मेंस की अक्सर शिकायत के चलते एंड्रॉयड 6.0 मार्शमेलो में आपको डोज फीचर देखने को मिलेगा, जो आपके फोन में यह सैंस करेगा कि फोन बहुत देर से कहीं पड़ा है और तब वह डोज के माध्यम से रीयल टाइम अपडेट को बंद कर देगा। इससे फोन का स्टैंडबाई टाइम काफी बढ़ जाएगा।

एंड्रॉयड पे: एप्पल पे और सैमसंग पे की तरह गूगल ने भी एंड्रॉयड पे सर्विस शुरू की है। गूगल की यह सर्विस अब सभी एंड्रॉयड फोन के साथ मिलेगी और इसमें पेमेंट अब पहले की अपेक्षा ज्यादा आसान और बेहतर है। यह गूगल वॉलेट सर्विस का ही अपग्रेड संस्करण है। हालांकि फिलहाल भासर्विस र्शमेलो को ज्यादा सुरक्षित बनाने की कोशिश की गई है। इसके अलावा एंड्रॉयड पे सर्विस के साथ भी फिंगरप्रिंट स्कैनर का उपयोग किया जा सकेगा।

एप्प इनफॉर्मेशन: अभी आप एंड्रॉयड फोन में कोई एप्लिकेशन इंस्टॉल करते हैं तो वह लंबी-चौड़ी डाटा एक्सेस की अनुम​ति मांगता है। परंतु नए आॅपरे​टिंग सिस्टम में इसे पहले की अपेक्षा काफी बेहतर किया गया है। इंस्टाॅल एप्प किन सूचनाओं को एक्सेस कर सकता है और किन सूचनाओं को नहीं अब इसका भी अधिकार उपभोक्ता के पास होगा। जैसे फोटोग्राफी, काॅन्टैक्ट, माइक्रोफोन और लोकेशन इत्यादि।

यूएसबी टाइप सी: इसके माध्यम से अब एंड्रॉयड फोन में यूएसबी का उपयोग दोनों ओर से किया जा सकता है। एक तरफ आप अपने फोन को यूएसबी से चार्ज कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर अपने फोन के यूसबी से दूसरे फोन चार्ज कर सकते हैं। अब आपका ही फोन पावर बैंक होगा।

डायरेक्ट शेयर: यह फीचर भी बड़े काम का है। इसके माध्यम से आप किसी फोटो या फाइल को डायरेक्ट शेयर कर सकते हैं। शेयर का लिंक अभी भी फोटो या वीडियो में होता है जहां शेयरिंग के सभी आॅप्शन खुल कर आ जाते हैं। परंतु एंडराॅयड एम में इसे और स्मार्ट बनाया गया है। इसमें आप शेयर लिंक तैयार कर सकते हैं और किसी खास व्यक्ति को किसी खास एप्स के माध्यम से डायरेक्ट फाइल से शेयर कर सकते हैं। शेयरिंग आॅप्शन में जाने की जरूरत नहीं है।

गूगल नाउ टैप: एंड्रॉयड फोन में गूगल नाउ फीचर पहले से उपलब्ध है लेकिन नए आॅपरेटिंग में यह पहले से ज्यादा बेहतर हो गया है। अब आप फोन में किसी एप्लिकेशन का उपयोग करते वक्त उससे सम्बंधित सलाह इससे मांग सकते हैं। यह आपके व्यवहार और रुचि के अनुसार जानकारी प्रदान करने में सक्षम है। जैसे यदि आप यूट्यूब देख रहे हैं और गूगल नाउ प्रेस करते हैं तो खुद ही इससे सम्बंधित वीडिया आ जाएंगे। इसी तरह यदि आप किसी चीज के बारे में जानकारी मांगते हैं तो यह पहले की अपेक्षा कहीं बेहतर तरीके से जानकारी मुहैया कराएगा।

वॉल्यूम कंट्रोल: नए एंड्रॉयड आॅपेरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमेलो में वाल्यूम पर आपको पहले से ज्यादा कंट्रोल दिया गया है। अब आप हर एप्लिकेशन, अलार्म और म्यूजिक के लिहाज से वॉल्यूम सेट कर सकते हैं।

रोटेटिंग ​स्क्रीन: एंड्रॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 6.0 मार्शमेलो में छोटे-छोटे कई बदलाव देखने को मिलेंगे। आसान कॉपी पेस्ट के लिए फ्लोटिंग टूलबार, होम स्क्रीन रोटेशन और बैकग्रांड कलर इत्यादि। टैबलेट की तरह अब फोन को भी क्षैतिज करने पर होम स्क्रीन रोटेट हो जाएगा। इसी तरह अब कई जगह आपको सफेद की जगह डार्क बैकग्राउंड देखने को मिलेगा।

 

Latest News