Auto Expo 2016 में मारुति ने पेश किया काम्पैक्ट SUV वितारा ब्रेजा

  • Auto Expo 2016 में मारुति ने पेश किया काम्पैक्ट SUV वितारा ब्रेजा
You Are HereGadgets
Wednesday, February 3, 2016-3:21 PM

ग्रेटर नोएडा: भारत की द्विवार्षिक वाहन प्रदर्शनी (ऑटो एक्सपो) में देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुुजुकी इंडिया ने नई कॉम्पेक्ट एसयूवी ‘वितारा ब्रेजा’ पेश की। वितारा ब्रेजा कंपनी की एेसी कारों की श्रृंखला की पहली कडिय़ों में जिनकी अभिकल्पना और विकास में भारतीय इंजीनियरों की बड़ी भूमिका है। 

जपानी कंपनी सूजूकी देश में अपनी मजबूत स्थिति बनाए रखने के लिए अब भारत में ही डिजाइन और विकास पर अधिक ध्यान देने की रणनीति अपना रही है।  सुजुकी मोटर कार्पोरेशन के अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी टी सुुजुकी ने कहा, ‘‘हमारी मध्यम अवधि प्रबंधन योजना ‘सुजुकी नेक्स्ट 100’ में भारत को सबसे बड़े रणनीतिक बाजार और उत्पादन केंद्र के तौर पर रखा गया है। मुझे नया वितारा ब्रेजा ब्रांड को पेश करते हुए गर्व हो रहा है। इसे भारतीय ग्राहकों की  अभिरचियों को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है।’’ यह माडल फोर्ड के ईको स्पोर्ट, मजिहंद्रा टीयूवी 300 से प्रतिस्पर्धा करेगा। इसके अलावा इसे रेनो डस्टर और हुंदै क्रेटा के मुकाबले भी रखा जा रहा जिनकी कीमत दिल्ली में 6.79 लाख रपए से 13.77 लाख रपए है।  

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (अनुसंधान एवं विकास) सी वी रमण ने डिजाइन और विकास का नेतृत्व किया। रमण ने कहा कि कार के विकास पर 860 करोड़ रुपए का निवेश किया गया है। इस माडल के महत्व के संबंध में मारति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी केनिची आयुकावा ने कहा, ‘‘यदि हमारी बलेनो आज मेक इन इंडिया का पोस्टर है तो वितारा ब्रेजा ‘भारत में सृजन’ की प्रस्तुति है।’’


Latest News