सेल्फ ड्राइविंग कार्स को एक नए स्तर पर ले जाएगी फोर्ड की यह तकनीक (देखें वीडियो)

You Are HereGadgets
Friday, March 11, 2016-6:21 PM

जालंधर: चालक को समतल सड़को पर गाड़ी चलाने में ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता लेकिन अगर सामने एक बर्फ की परत हो तो ऐसा देख चालक आगे बढ़ने से कतराते है क्योकि इस परत से आपकी गाड़ी स्लिप हो सकती है और बैलेंस खराब होने से दुर्घटना होने की संभावना बन जाती है। इस बात पर ध्यान देते हुए फोर्ड एक ऐसी तकनीक विकसित कर रही है जो सड़क में पड़ी वर्फ की लेयर को डिटैक्ट कर गाड़ी को आगे लेकर जाने में मदद करेगी। 

इस तकनीक को LiDAR सेंसर (Light Detection और Ranging) की मदद से बनाया गया है। इसमें पुराने सेव किए हुए मैप के इंफ्रास्ट्रक्चर को नए मौजूदा मैप से तुलना कर डिटैक्ट किया जाता है। इस LiDAR सेंसर की कैपेसिटी की बात करें तो यह 2.8 मिलियन लेजर पॉइंट्स को एक सेकंड में डिटैक्ट कर लेता है। इस सेंसर को कंपनी द्वारा बेहतर और पॉवरफुल कहा गया है।

इस नई तकनीक को "sensor fusion" नाम दिया गया जो अलग-अलग तरह के मल्टीप्ल सेंसर्स से एनवायरनमेंट का डिटेल्ड व्यू देती है साथ ही यह तकनीक 360 डिग्री पर काम करती है। यह नई तकनीक सड़क पर बर्फ, जमे हुई मल या मलबे को भी डिटैक्ट करती है जिसे सड़क पर 1 cm से लेकर 30 ft (9.1 m) तक स्कैन किया जाता है। इसको लेकर अन्य कार निर्मात कंपनियों का कहना है कि यह तकनीक हर घंटे में 600 GB डाटा को प्रोडूस और प्रोसेस करती है जितना डाटा एक एवरेज पर्सन 10 सालो में अपने स्मार्टफोन में यूज़ करता है। हाल ही में इस तकनीक को Ford द्वारा Michigan और Mcity की सड़को पर टैस्ट किया जा रहा है। इस टैस्ट को आप उपर दी गई वीडियो में देख सकते है।


Latest News