Humanoid रोबोट को बेहतर बनाने के लिए नासा ने मांगी लोगों से मदद

  • Humanoid रोबोट को बेहतर बनाने के लिए नासा ने मांगी लोगों से मदद
You Are HereGadgets
Wednesday, February 24, 2016-2:52 PM

वाशिंगटन: नासा ने कोडिंग करने वाले लोगों से अपील की है कि वे अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए तैयार किए जा रहे उसके पहले मानवीय रोबोट की 3D नजर सुधारने के लिए एल्गोरिथ्म तैयार करें। इस मानवीय रोबोट की तैनाती के पीछे का उद्देश्य अंतरिक्षयात्रियों को परिष्कृत विज्ञान एवं मरम्मत कार्य के लिए मुक्त करना है।  

नासा ने कहा कि इंसान बेहतर ढंग से देखने के लिए चश्मों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन रोबोट के लिए यह उनके कोड में होता है। रोबोनॉट विजन टूल मैनिपुलेशन प्रतियोगिता में सबसे अच्छे एल्गोरिथ्म्स के लिए कुल 10 हजार डॉलर के ईनाम रखे गए हैं। अंतरिक्ष में पहले मानवीय रोबोट का नाम रोबोनॉट 2 या आर 2 है और इसका परीक्षण आईएसएस पर हो रहा है।  

स्टेशन पर तैनात क्रू सदस्यों के लिए एक सहयोगी के रूप में काम करने के लिए तैयार किए जा रहे इस रोबोट को लाखों पाउंड की प्रयोगशाला के रखरखाव में किए जाने वाले साधारण या दोहराव वाले काम दिए जाएंगे। इस तरह से मानव सहकर्मी परिष्कृत विज्ञान एवं मरम्मत कार्य पर ध्यान लगा सकेंगे।  

नासा ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री R2 को सीधे तौर पर नियंत्रित कर सकते हैं लेकिन इसे ज्यादा स्वायत्त बनाने से स्टेशन का काम और भविष्य में अंतरिक्ष अन्वेषण के अभियान ज्यादा दक्ष हो सकेंगे। एक लक्ष्य R2 को ‘बेहतर’ देख पाने में मदद करने का है। किसी यंत्र को प्रयोग करने के लिए R2 एक एल्गोरिथ्म पर निर्भर करता है, जो उस यंत्र की 3D छवि तय करता है। यह एल्गोरिथ्म रोबोट की नियंत्रण प्रणाली के साथ काम करता है और R2 को चीजें पकडऩे की योजना तैयार करने एवं काम पूरे करने देता है। 


Latest News