Smart Ped : बेहतरीन टैक्नोलॉजी पर दाम है ज्यादा

  • Smart Ped :  बेहतरीन टैक्नोलॉजी पर दाम है ज्यादा
You Are HereGadgets
Thursday, October 15, 2015-9:46 PM

जालंधर : आपको किक स्कूटर के बारे में तो पता ही होगा जिसे पांव से धकेल कर चलाना पड़ता है लेकिन अब जैसे-जैसे बहुत सी चीजें स्मार्ट हो गई हैं वैसे ही किक स्कूटर भी स्मार्ट बन गया है। FlyKly ने किक स्कूटर से आइडिया लेते हुए Smart Ped बनाया है जिसमें इलैक्ट्रिक मोटर, स्मार्टफोन कनैक्टिविटी और कॉलिंग फीचर दिया गया है।

Smart Ped इलैक्ट्रिक मोटर के सहारे तो चलता है पर इसके हैंडल पर एक्सलरेशन का विकल्प नहीं है, इस बारे में बताते हुए FlyKly के फाऊंडर Niko Klansek ने समझाया कि Smart Ped र के पीछे लगा व्हील अपने आप स्पीड को कंट्रोल करता है, सब पांव के सहारे एक बार इसे धकेलने की जरूरत होती है और Smart Ped चलने लगता है और यह उसी स्पीड पर चलता रहता है।

अगर आपको Smart Ped की स्पीड को बढ़ाना है तो आपको इसे और तेजी से धकेलना पड़ेगा, हालांकि इसकी टॉप स्पीड 16 मील प्रति घंटा (लगभग 25 किलोमीटर) ही है। Smart Ped में साधारण डिजाइन, रियर व्हील को सपोर्ट देने वाला स्टील ट्यूब फ्रेम और फ्रंट पर सीधा पोल दिया गया है जिस पर हैंडल बार और ब्रेक्स दी गई हैं। आरामदायक और स्थिर राइड के लिए Smart Ped के आगे और पीछे की तरफ 16 इंच के व्हील्स के साथ ट्यूबलैस टायर्स दिए गए हैं।

Smart Ped में 250 वॉट की इलैक्ट्रिक मोटर दी गई है और साथ ही 29.6 वॉट की लिथियम ऑयन बैटरी दी गई है जो रियर व्हील के साथ अटैच है। इसके रियर व्हील पर सैंसर्स दिए गए हैं जो गति और प्रतिरोध को रिकार्ड करते हैं और यहीं सैंसर्स Smart Ped की स्पीड का निर्धारण करते हैं।

जिस तरह पांव से धकेलने पर Smart Ped में लगी मोटर को स्पीड मिलती है और वह काम करने लगती है, ठीक प्रकार ब्रेक्स को अप्लाई (लगाते) करते ही मोटर धीमी और रुक भी जाती है। Smart Ped को तेज स्पीड से चलाने के लिए इसे तेजी से आगे की तरफ धकेलना पड़ता है, हालांकि एक्सेलरेटर की मदद से यह काम आसान हो सकता था।

इसके अलावा Smart Ped की सवारी करते वक्त इसकी स्पीड पर ध्यान देना पड़ता है। 500 सैकेंड्स और 8 मिनट के बाद इस मोटर को चलता रहने के लिए आपको फिर से इसे किक (धकेलना) करना पड़ता है। Klansek के मुताबिक इतना समय शहर में कुछ ब्लॉक्स को कवर कर लेता है।

चार्जिंग और रेंज
Smart Ped को चार्ज होने में करीब & घंटे का समय लगता है जो 18 से 30 मील (28-48 किलोमीटर) तक की दूरी तय कर लेता है। इतनी दूरी तय करना Smart Ped खरीदने की सोच रखने वालों के लिए अ‘छा हो सकता है खास कर तब जब इसे दिन में कुछ ही घंटे चार्ज करना पड़े। 

कनैक्ट टू स्मार्टफोन एप
यूजर्स की मदद के लिए FlyKly ने Smart Ped में एप सपोर्ट भी दिया है। एंड्रायड और iOS स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध Bitride नामक एप से Smart Ped को ब्लूटूथ की मदद से कनैक्ट किया जा सकता है। एप की मदद से Smart Ped की किलोमीटर रेंज का पता चल सकता है और रियर व्हील को लॉक करने के लिए पिन भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा एप आपके रूट्स को ट्रैक कर पावर बचाने के लिए बेहतर रास्ता भी दिखा सकता है।

कीमत
FlyKly ने Smart Ped को किकस्टार्टर कैम्पेन की मदद से लांच किया  है और इसके बेसिक वर्जन की कीमत 769 डॉलर (लगभग 50 हजार रुपए) रखी गई है। इस स्मार्ट स्कूटर के प्रीमियम वर्जन की कीमत 949 डॉलर (लगभग 61,500 रुपए) है जिसमें लाइट, किक स्टैंड और आरामदायक पोर्टेबिलिटी के लिए दो फोल्डिंग प्वाइंट्स दिए गए हैं। किकस्टार्टर कैम्पेन के बाद Smart Ped की कीमत 1,199 डॉलर (लगभग 77,500 रुपए) और 1,299 डॉलर (लगभग 84,000 रुपए) होगी जोकि बेहद ज्यादा है।


Latest News