स्मार्टटैटू से कंट्रोल होगा स्मार्टफोन

  • स्मार्टटैटू से कंट्रोल होगा स्मार्टफोन
You Are HereGadgets
Tuesday, August 16, 2016-2:58 PM

जालंधर : तकनीक को नई उंचाईयों तक ले जाना आसान काम नहीं है। इसके लिए नए आईडिया, बेहतर तकनीक और खुली सोच की जरूरत है। पी.एच.डी. के कुछ विद्यार्थियों ने भी ऐसी सोच रखते हुए एक कांसैप्ट पेश किया है जिससे अपनी बाजू को टच पैड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। देखने में तो यह टैम्परेरी टैटू जैसा लगता है लेकिन यह भविष्य में कई तरह के काम कर सकता है। आइए जानते हैं इस टैटू तकनीक के बारे में -

DuoSkin: एम.आई.टी. के विद्यार्थियों ने माइक्रोसॉफ्ट के शोधकर्त्ताओं के साथ मिल कर डूयो स्किन तैयार की गई है। शोधकर्त्ताओं का कहना है कि यह एक टैम्परेरी टैटू की तरह है जिसको ग्राफिक सॉफ्टवेयर की मदद से डिजाइन कर चमड़ी पर लगाया जाता है। इस टैटू पर सोने की पर्त इसको इलैक्ट्रीसिटी से कंडकटिव बना देती है। एन.एफ.सी. की मदद से इसे डिवाइसिस से कनैक्ट किया जा सकता है। एम.आई.टी. की तरफ से दिखाऐ गए डैमो में टैटू पर एल.ई.डी. लाईट्स भी अटेच की गई हैं। इस टैटू को ट्रैक पैड की तरह इस्तेमाल करा जा सकता है।

यह कांसैप्ट नया नहीं है, इससे पहले 2010 में कारनिगी मेलण यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने माइक्रोसॉफ्ट के शोधकर्त्ताओं से मिलकर 'स्किन खोद' तरह का कांसैप्ट तैयार किया था। यह डिवाइस महंगा था और इस जैशचर फिंगर इन्पुट कैनवस की तरह काम करती थी। यह तकनीक ज्यादा महंगी होने के कारण ज्यादा कारगर साबित नहीं हो सकी। डूयो स्किन सस्ती जिस करके भविष्य में इस विरेबल तकनीक को बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है।


Latest News