जानिए क्यों है आपके स्मार्टफोन को इनक्रिप्शन की जरूरत

  • जानिए क्यों है आपके स्मार्टफोन को इनक्रिप्शन की जरूरत
You Are HereGadgets
Monday, April 4, 2016-9:53 AM

जालंधर: एफ.बी.आई. और एप्पल की जंग ने सबका ध्यान एक खास बात की तरफ किया है कि अपने स्मार्टफोन की इनक्रिप्शन को कैसे और बेहतर किया जाए। इस मुद्दे को लेकर हर किसी का नजरिया अलग-अलग हो सकता है परन्तु अपने स्मार्टफोन में रखी निजी जानकारी को किस तरह सुरक्षित रखा जाए, यह आजकल के समय में सबसे ज्यादा जरूरी हो गया है।

हमारे स्मार्टफोन्स में फोटो, प्राइवेट मैसेजिज और अन्य जरूरी जानकारी होती है जो किसी गलत हाथों में जा कर हमारे लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है। इसलिए सही सिक्योरिटी कोड के साथ स्मार्टफोन सुरक्षित रखना एक बढिय़ा कदम है परन्तु अगर फोन की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए इनक्रिपिंटग को इस्तेमाल किया जाए तो यह विकल्प भी गलत नहीं है। 

आप अपने आईफोन, आईपैड या सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले एंड्रॉयड डिवाइस को इस तरीके के साथ इनक्रिप्टिड कर सकते हैं :

iOS

एप्पल ने 2014 में आई.ओ.एस. 8 के साथ इनक्रिप्शन की हमें जानकारी दी थी। इसमें सिक्योरिटी कोड या ङ्क्षफगरपिं्रट के साथ फोन को सिक्योर करना होता है। हालांकि आसान 4 नंबरों वाले सिक्योरिटी कोड की जगह पासवर्ड या पासकोड, जो भी आप बहतर समझें, वह लगाएं। इस लिए आप:-

1. सैटिंग्स में जाएं 

2. टच आई.डी. एंड पासवर्ड में जाएं

3. ‘टर्न पासकोड ऑन’ पर क्लिक करें

4. मुश्किल से मुश्किल पासकोड या पासवर्ड एंटर करें। 

Android

एंड्रॉयड डिवाइसिस में यह तरीका थोड़ा मुश्किल है। गूगल के नैक्सस फोन और टैबलेट्स बाए डिफॉल्ट ही इनक्रिप्टिड होते हैं और ज्यादातर एंड्रॉयड डिवाइसिस ओ.एस. 6.0 मार्शमैलो के साथ आ रही हैं जिनमें गैलेक्सी एस7 और गैलेक्सी एस7 एज शामिल हैं, यह भी इनक्रिप्टिड होती हैं। इन डिवाइसिस के लिए जो विधि आप अपनाएंगे वह इस प्रकार है:

1. सैटिंग्स में जाकर सिक्योरिटी पर क्लिक करें

2. स्क्रीन लॉक पर क्लिक करें

3. सिक्योरिटी कोड क्रिएट करें

पुराने डिवाइसिस जैसे मोटो एक्स प्योर और गैलेक्सी एस6 में आपको मैनुअली इनक्रिप्ट करना होगा और इसको करने के लिए आपको अपने फोन को पहले प्लग-इन करना होगा क्योंकि इसको काफी समय लग जाएगा। इसलिए आप

1. सैटिंग्स में जाएं

2. सिक्योरटी को सिलैक्ट करें

3. इनक्रिप्ट फोन पर क्लिक करें

इसके साथ ही आप अपने माइक्रो एस.डी. कार्ड को भी इनक्रिप्ट कर सकते है। इसलिए आप सिक्योरटी में जा कर एक्सटर्नल एस. डी. कार्ड के लिए इनक्रिप्शन को अनेबल कर लें। 

एंड्रॉयड में इनक्रिप्शन की जरूरत क्यों नहीं

इसका कारण यह है कि इनक्रिप्शन का तरीका हर एंड्रॉयड फोन में अलग है और जो लेटैस्ट एंड्रॉयड फोन आ रहे हैं वह पहले से ही इनक्रिप्शन अनेबल हैं और पुराने एंड्रॉयड डिवाइसिस को इस सब में सिक्योरिटी इनक्रिप्शन की कमी के कारण मुसीबत झेलनी पड़ सकती है और सिर्फ लेटैस्ट एंड्रॉयड डिवाइसिस जैसे गैलेक्सी एस6, एल.जी.जी, एच.टी.सी. वन एम10 और गैलेक्सी S7, S7 एज को ही इनक्रिप्शन के लिए रिक्मैंड किया जा सकता है। 


Latest News