इंसानी भावनाओं को पढ़ने में मदद करेगा यह रोबोट

  • इंसानी भावनाओं को पढ़ने में मदद करेगा यह रोबोट
You Are HereGadgets
Sunday, May 22, 2016-3:00 PM

जालंधर : इंसानी भावनायों को पढ़ने और चैक करने के लिए डिवैल्प किए गए रोबोट 'पेपर' का प्लेटफार्म, एंड्राॅयड डिवैलपरों को देने के लिए एक कांटट्रेक्ट हुआ है। गूगल और साॅफ्टबैंक में हुई डील के बाद उम्मीद की जा रही है कि इस ह्यूमनायड रोबोट के लिए नए एप और ओर क्षमताएं विकसित की जा सकेंगी। हालांकि पेपर के दस हजार यूनिट्स अब तक बेचे जा चुके हैं लेकिन डिवैल्पर इसके नावोकी आपरेटिंग सिस्टम के लिए एप बनाने में पूरी तरह सफल नहीं रहे हैं। अब तक पेपर का प्रयोग वेटर, सेल्जमैन और कस्टमर सर्विस रिप्रीजैंटेटिव के रूप में हो रहा है और जापान में नैसले, निसान और मिझुयो बैंक समेत लगभग 500 कंपनियां इसका प्रयोग कर रही हैं।

गूगल और साॅफ्टबैंक की डील शर्तों को साफ नहीं किया गया और न ही यह साफ है कि क्या रोबोट हाल ही में आए गूगल के नए आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस गूगल नाऊ का लाभ उठा पायेगा? लकेिन इतना तय है कि यह गूगल को रोबोट पर कुछ हद तक का कंट्रोल देगा।

पेपर की जापान में जबरदस्त मांग है और वहां एक मिनट में 1000 यूनिट की बिक्री हो रही है। अमरीका में भी इसकी बड़ी बिक्री जल्दी शुरू की जाएगी। पेपर की कीमत 1 लाख 98 हजार येन यानि करीब 1800 डालर है और अब तक इस को घाटो में बेचा जा रहा है। 4 फुट ऊंचे इस ह्यूमनायड रोबोट में 20 मोटरें लगीं हैं और इसके दो हाथ भी हैं।


Latest News