पावर और स्टाइल में R1 पर कीमत है कम

  • पावर और स्टाइल में R1 पर कीमत है कम
You Are HereGadgets
Saturday, October 10, 2015-10:10 PM

जालंधर : अगर आप यामाहा YZF-R1 खरीदना चाहते हैं तो आपके पास दो ऑप्शन्स YZF-R1 और YZF-R1M हैं, हालांकि इसे खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। यदि आप कुछ पैसे बचाना चाहते हैं तो आपको अगले साल तक इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि यामाहा ने YZF-R1 का सस्ता वेरिएंट YZF-R1S पेश किया है। हालांकि यामाहा YZF-R1S इतना सस्ता भी नहीं है पर जापानी निर्माता ने R1 के मुकाबले इसकी कीमत में करीब 1.3 लाख रुपए कमी की है।

यामाहा R1 के इस तीसरे मॉडल के बारे में 2014 को सुनने को मिला था और अब यामाहा ने अमरीका में इस बाइक के लिए पैटेंट करवाया है। लुक की बात करें तो YZF-R1 और YZF-R1S में ’यादा फर्क नहीं है और R1S में कहीं भी S बैज को भी नहीं दिखाया गया है। R1S में कई सारे बदलाव किए गए हैं जिसमें सबसे खास यह है कि R1S बाइक आम सड़कों पर चलने के लिए बनाई गई है। फ्रंट पर दिए गए मैग्नीशियम अलॉय व्हील्स की जगह इसमें 5 स्पोक एल्यूमीनियम का प्रयोग किया गया है।

यामाहा R1 में जहां टाइटैनियम कनैक्टिंग रॉड्स का इस्तेमाल किया गया है, वहीं R1S में स्टील कनैक्टिंग रॉड्स प्रयोग में लाई गई हैं और साथ ही अलाय पैन और दाहिने हाथ का इंजन कवर एल्यूमीनियम से बना है। इन्हीं बदलावों के कारण क्र1स् का वजन 203.2 किलोग्राम है जो R1 से 4 किलोग्राम ज्यादा है।

यामाहा ने बहुत से फीचर्स जैसे टाइटैनियम मफलर और इलैक्ट्रानिक उपकरण जिसमें 6 एक्सिस इनीशियल मेजरमैंट यूनिट, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हील कंट्रोल, लांच कंट्रोल, स्लाइड कंट्रोल प्रोग्राम और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है।

यामाहा YZF-R1S में 998cc का लिक्विड कूल्ड इनलाइन-4 इंजन लगा है जो 197PS की अधिकतम पावर और 112Nm का टार्क जैनरेट करता है और यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ काम करता है। इस बाइक में फ्रंट में दोनों साइड पर 320 एम.एम. हाईड्रालिक डिस्क ब्रेक्स दी गई हैं वहीं रियर पर 220 एम.एम. और यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।

R1S 2 रंगों मैट ग्रे और व्हाइट/ब्लैक/रैड कॉम्बो में उपलब्ध होगा। अगले साल फरवरी से उपलब्ध होने वाली इस बाइक की कीमत 14,990 डॉलर (लगभग 9.70 लाख) से शुरू होगी। यामाहा YZF-R1S को देखकर यह तो जरूर कह सकते हैं कि इसे युवाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है पर अब देखना यह होगा कि यामाहा इस बाइक को भारत में कब तक लेकर आता है।


Latest News