10 एम.बी. प्रति सैकिंड की स्पीड देगी एप्पल की नई 5G तकनीक

  • 10 एम.बी. प्रति सैकिंड की स्पीड देगी एप्पल की नई 5G तकनीक
You Are HereGadgets
Saturday, July 29, 2017-11:20 AM

जालंधर : अगर आपका नैटवर्क स्लो इंटरनैट स्पीड दे रहा है और आप इस सर्विस से खुश नहीं है तो यह खबर आपके लिए है। अमरीकी टेकनोलॉजी कम्पनी एप्पल जल्द नई 5G वायरलैस तकनीक लाने वाली है जो यूजर को 10 एम.बी. प्रति सैकिंड की स्पीड नार्मल में देगी वहीं मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों में यह स्पीड 100 मेगाबिट्स प्रति सेकंड की मिलेगी। आपको बता दें कि एप्पल को नई 5G वायरलैस तकनीक का टैस्ट करने की मंजूरी मिल गई है जिससे कम्पनी 5जी पर काम कर रही बाकी की कम्पनियों से आगे निकल गई है। अमरीकी संघीय संचार आयोग (FCC) ने एप्पल द्वारा दी गई 5जी तकनीक को टैस्ट करने की एप्लीकेशन को मंजूरी दे दी है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में नई 5जी तकनीक स्मार्टफोन पर फास्ट इंटरनैट सर्विस मुहैया कराने में मदद करेगी।

5G नैटवर्क के निर्माण में आगे निकली एप्पलः

फिफ्थ जनरेशन वायरलैस नैटवर्क का टैस्ट करने के मामले में एप्पल अपनी प्रतिद्वंधी कंपनियों से काफी आगे निकल गई है। अमरीकी दूरसंचार कम्पनी स्प्रिंट (Sprint) 2019 में 5जी टेक्नोलॉजी को लांच करने की तैयारी कर रही है। वहीं अमरीकी प्रमुख वायरलेस नेटवर्क ऑपरेटर कम्पनी टी-मोबाइल (T-Mobile) इस तकनीक को 2020 में पेश कर सकती है। इसके अलावा दूरसंचार कम्पनी ऐटीएन्डटी (AT&T) और वेरिज़ोन (Verizon) भी काफी समय से इस तकनीक पर ही काम कर रहीं हैं। 

हाई स्पीड इंटरनैट देने का लक्ष्यः

एप्पल 5जी तकनीक में मिलीमीटर वेव टेक्नोलॉजी लाने वाली है जो ज्यादा डाटा ट्रांसमिशन करने के साथ फास्ट इंटरनैट स्पीड भी देगी। एप्लिकेशन में बताया गया है कि यह तकनीक सभी तरह के अॉबजैक्ट को पार नहीं कर पाएगी यानी इस 5जी का उपयोग करने के लिए यूजर को ओपन एरिए में बैठने की जरूरत होगी। 

सैल्युलर तकनीक में हाथ आजमा रही बड़ी कम्पनियांः

बेहतर सैल्युलर तकनीक के आने से ज्यादा मुनाफे को टारगेट करते हुए एप्पल ने इस फील्ड में आने का सोचा है। वहीं बाकी की मशहूर कम्पनियां जैसे फेसबुक, गूगल, सैमसंग व स्टारी (Starry) भी 5जी तकनीक पर काफी समय से हाथ आजमाने में लगी हुई हैं। एप्पल द्वारा दी गई इस एप्लिकेशन में 5जी तकनीक के काम करने की ज्यादा डिटेल तो नहीं दी गई है लेकिन इतना जरूर लिखा है कि 5जी तकनीक को  कैलिफ़ोर्निया में कम्पनी के दो कार्यालयों के पास अगस्त, 2018 तक टैस्ट किया जाएगा।
 


Latest News