Emergency की स्थिति में आपके काफी काम आएगी 112 India एप्प

  • Emergency की स्थिति में आपके काफी काम आएगी 112 India एप्प
You Are HereGadgets
Sunday, April 26, 2020-5:57 PM

गैजेट डैस्क: भारत सरकार ने इमरजेंसी में आपकी मदद के लिए 112 India एप्प को शुरु किया है जो एक ही प्लैटफॉर्म पर अलग-अलग इमरजेंसी सेवाएं उपलब्ध करवा रही है। इस ऑल-इन-वन ऐप्लिकेशन में लोग सिर्फ एक टैप पर ही मेडिकल, फायर या कोई दूसरी इमरजेंसी सर्विस की मदद ले सकते हैं। भारत सरकार के इंडिया इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपॉर्ट सिस्टम (ERSS) अभियान के तहत बनाई गई इस एप्प का मुख्य एजेंडा जरूरतंद नागरिकों को तेजी से मदद मुहैया कराना है। ऐसा करने के लिए ऑफिशल रिस्पॉन्स टीम और स्थानीय वॉलिंटियर्स मदद करते हैं। आप चाहें तो खुद को एप्प में वॉलिंटियर के तौर पर रजिस्टर भी कर सकते हैं। 112 इंडिया एप्प को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप्प स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

PunjabKesari

इस तरह करें एप्प का इस्तेमाल

इस एप्प के इस्तेमाल करने के लिए यूजर को एप्प डाउनलोड करने के बाद अपना फोन नम्बर इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस एप्प में आपको नाम, उम्र और लोकेशन जैसी जानकारी भरनी होगी, लेकिन सिर्फ तभी जब आप खुद को वॉलिंटियर के तौर पर रजिस्टर करना चाहते हैं।

यह एप्प ऑटोमैटिकली यूजर की डीटेल जैसे नाम, उम्र, इमरजेंसी कॉन्टैक्ट और लोकेशन स्थानीय इमरजेंसी सर्विस डिलिवरी डिपार्टमेंट्स और आसपास के वॉलिंटियर्स को भेजती है। इसके अलावा यह 112 पर एक ऑटोमेटेड कॉल भी करती है। यह कॉल स्टेट इमरजेंसी कंट्रोल रूम पर जाती है।

PunjabKesari

कौन सी मिलती हैं सुविधाएं

112 India एप्प का उपयोग करना काफी आसान है। इस एप्प में 4 बड़ी इमरजेंसी अलर्ट ऑप्शन- फायर, मेडिकल, पुलिस और अन्य (Other) मिलती हैं। इसके अलावा एप्प में यूजर की लोकेशन को एक पिन के साथ गूगल मैप में पिनपॉइंट किया जाता है।

टेस्टिंग में खरी उतरी है यह एप्प

पंजाब केसरी की गैजेट्स टीम द्वारा इस एप्प की टेस्टिंग करने पर हमें पता चला है कि यह अपने दावे के मुताबिक काम कर रही है। हमने Other ऑप्शन का उपयोग किया और कुछ सैकेंड्स में ही हमें स्टेट इमरजेंसी कंट्रोल रूम से कॉल आई। 112 India एप्प एक बहुत ही बढ़िया ऐप्लिकेशन है जिसका इस्तेमाल इमरजेंसी की स्थिति में किया जा सकता है।

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News