आपके डाटा को ट्रैक कर रही 17 हजार एंड्रॉयड एप्स, जानें इसके बारे में

  • आपके डाटा को ट्रैक कर रही 17 हजार एंड्रॉयड एप्स, जानें इसके बारे में
You Are HereGadgets
Monday, February 18, 2019-3:52 PM

गैजेट डेस्क- अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो यह खबर आपके लिए अहम है। कैलिफोर्निया के इंटरनेशनल कंप्यूटर साइंस इस्टीट्यूट ने एक रिसर्च से खुलासा किया है कि तकरीबन 17,000 एंड्रॉयड एप्स रोजाना आपको ट्रैक कर रही हैं। ये एंड्रॉयड एप्स यूजर्स की स्मार्टफोन एक्टिविटी को ट्रैक कर पता लगाते हैं कि यूजर किस एप का इस्तेमाल कर रहा है या कितनी बार एप खोल रहा है? इसके बाद इस डाटा को विज्ञापनदाताओं के साथ साझा किया जाता है ताकि वे यूजर्स को विज्ञापन दिखा सकें। सीनेट की रिपोर्ट के मुताबिक, इन एप्स में फ्लिपबोर्ड, ऑडिबल, एंग्री बर्ड क्लासिक, बी612 और क्लीन मास्टर जैसी पॉपुलर एप्स भी शामिल हैं।

PunjabKesariऐसे होती है ट्रैकिंग

हार्डवेयर आईडी में फोन का मैक एड्रेस, आईएमईआई और एंड्रॉयड आईडी रहती है। यूजर कुकीज क्लियर कर एडवर्टाइजिंग आईडी को तो रिसेट कर सकता है, लेकिन हार्डवेयर आईडी को रिसेट नहीं किया जा सकता। यदि कोई एप यूजर के फोन की एडवर्टाइजिंग आईडी और हार्डवेयर आईडी दोनों विज्ञापनदाता को भेजता है, तो कितनी बार भी एडवर्टाइजिंग आईडी रिसेट करने पर भी विज्ञापनदाता यूजर की एक्टिविटी को ट्रैक करते रहते हैं और यूजर के बारे में उन्हें सब पता होता है। 

PunjabKesariकंपनी का बयान 
वहीं इस पर गूगल ने सभी रिपोर्ट्स और आरोपों को खारिज किया है और कहा है कि गूगल कुछ एप्स का ही हार्डवेयर और एंड्रॉयड आईडी लेता है जिसमें फ्रॉड डिटेक्शन का पता लगाना शामिल है न की यूजर्स के लिए विज्ञापन को टारगेट करना। 


Edited by:Jeevan

Latest News