2019 में इस्तेमाल करने को मिल सकते हैं 179 नए इमोजी!

  • 2019 में इस्तेमाल करने को मिल सकते हैं 179 नए इमोजी!
You Are HereGadgets
Saturday, August 11, 2018-3:40 PM

जालंधर- सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के लिए इमोजी का नियमन करने वाली संस्था यूनिकोड कंसोर्टियम ने इमोजी के लिए एक नई लिस्ट बनाई है। इस लिस्ट में 61 कैरेक्टर से ज्यादा वेरियंट्स के 179 कैंडिडेट्स को सिलेक्ट किया गया है। जिसमें अापको ऑटोरिक्शा, साड़ी और हिंदू मंदिर जैसे कई नई इमोजी इस्तेमाल करने को मिल सकती हैं। कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'इस सितंबर में होने वाली मीटिंग में ड्रॉफ्ट किए गए कैंडिडेट्स की लिस्ट का रिव्यू किया जाएगा। इसके बाद ही अंतिम लिस्ट तैयार की जाएगी।' 

PunjabKesari

नए इमोजी

रिपोर्ट के अनुसार, नई लिस्ट में लिंग और रंग पर आधारित 55 नए तरह के कपल्स इमोजी बनाई गई हैं। लिस्ट में जुड़ी नई इमोजी में हिंदू मंदिर, ऑटो रिक्शा, कुत्ता, घुटने पर बैठा हुआ व्यक्ति और ऐसी ही कई नई इमोजीज को शॉर्टलिस्ट किया गया है। यूनिकोड टेक्निकल कमिटी (UTC) की फाइनल मुहर लगने के बाद इन्हें अगले साल के पहले क्वॉर्टर में रिलीज किया जाएगा। 

PunjabKesari

इमोजी में बदलाव

यूनिकोड कंसोर्टियम के जरिए जारी ब्लॉग में इस संबंध में जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया कि हाल ही में हुई यूनिकोड टेक्निकल कमिटी की मीटिंग में इमोजी से जुड़े कई बदलाव किए गए हैं। जिसमें बधिर व्यक्ति के लिए कैंडिडेट इमोजी जोड़ी गई।सर्विस एनिमल की वेस्ट बदली गई। साथ ही सर्विस डॉग की इमोजी एड की गई। इसके अलावा करीब 55 स्किन टोन और जेंडर कॉम्बिनेशन की कपल्स कैंडिडेट इमोजी भी शामिल की गई है। 

PunjabKesari

2019 तक कई अस्थाई इमोजी

बताया जा रहा है कि मार्च 2019 तक कई अस्थाई इमोजी को भी कलेक्ट किया जाएगा। यूनिकोड इमोजी की सबकमिटी इस पूरे सेट का आंकलन करेगी और फिर इन्हें साल 2020 में लाने के लिए यूटीसी कमिटी के सामने पेश किया जाएगा।


Edited by:Jeevan

Latest News