भारतीयों में बढ़ रहा मोबाइल गेमिंग का क्रेज: सर्वे

  • भारतीयों में बढ़ रहा मोबाइल गेमिंग का क्रेज: सर्वे
You Are HereGadgets
Monday, December 17, 2018-11:46 AM

गैजेट डेस्क- स्मार्टफोन हमारी जिदंगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं और स्मार्टफोन पर गेम खेलने के शौकिनों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन्स पावर ऑफ गेमिंग इन इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में चार में से तीन गेमर्स मोबाइल पर दिन में दो बार गेम खेलते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि 25 करोड़ गेमर्स के साथ भारत मोबाइल गेम खेलने वाले दुनिया के टॉप 5 देशों की सूची में भी शामिल हो चुका है। इस आंकड़े को देख कर यह कहा जा सकता है कि अगर भारत में इसी रफ्तार से गेमर्स की संख्या बढ़ती रही तो वह दिन दूर नहीं जब भारत इस सूची में टॉप पर अपनी जगह बना लेगा। 

PunjabKesariबताया जा रहा है कि भारतीय आजकल मोबाइल पर गेम खेलते हुए औसतन एक घंटे से ज्यादा का वक्त बिता रहे हैं। यह आंकड़ा विडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म जैसे नेटफ्लिक्स वगैरह से 45 मिनट ज्यादा है। वहीं मोबाइल गेम PUBG ने इन आंकड़ों में और बढ़ोतरी करने का काम किया है। मार्च में लांच हुए इस मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम ने दुनियाभर के साथ ही भारतीय गेमर्स को भी अपना दीवाना बना के रखा हुआ है। 

PunjabKesariसर्वे के मुताबिक 1,047 लोगों में से 62% ने से कहा कि उन्होंने PUBG खेला है। इस बारे में ज्यादातर यूजर्स का कहना है कि यह गेम भारत के साथ ही दुनियाभर के लोगों के साथ कनेक्ट होने का एक बेहतरीन माध्यम है। PUBG के अलावा पटना के विकाश जैसवाल द्वारा बनाए गए गेम LUDO KING ने भी दुनियाभर के गेमर्स को अपनी तरफ आकर्षित करने का काम किया है और साल 2018 में इस गेम को 18 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपने स्मार्टफोन्स पर इंस्टॉल किया है। ऐसे में इन गेम्ज के चलते लोगों की मोबाइल गेमिंग के प्रति दीवानगी बढ़ रही है। 


Edited by:Jeevan

Latest News