आपका रियल टाइम डाटा लीक कर रही फैमिली ट्रैकिंग एप्प

  • आपका रियल टाइम डाटा लीक कर रही फैमिली ट्रैकिंग एप्प
You Are HereLatest News
Monday, March 25, 2019-6:06 PM

गैजेट डैस्क : अपने फैमिली मेंबर की लोकेशन का पता लगाने के लिए बहुत से लोग फैमिली ट्रैकिंग एप्स का उपयोग करते हैं, लेकिन ये एप्स आपकी रियल टाइम लोकेशन आदि को भी शेयर करती है, जिससे इनका उपयोग करना खतरे से खाली नहीं है। एक बहुत ही पापुलर फैमिली ट्रैकिंग एप्प का पता लगाया गया है जो कई हफ्तों से लगातार 238,000 यूज़र्स का रियल टाइम डाटा लीक कर चुकी है। इसे एप्पल आईफोन यूज़र्स सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं। 

इस Family Locator: Phone Tracker नामक एप्प को ऑस्ट्रेलिया की सॉफ्टवेयर डिवेल्पमेंट कम्पनी React Apps द्वारा बनाया गया है। इस एप्प का उपयोग यूज़र परिवार के सदस्य की रियल टाइम लोकेशन का पता लगाने के लिए करते हैं। उदाहरण के तौर पर इस तरह की एप्प का इस्तेमाल माता-पिता यह जानने के लिए करते हैं कि उनका बच्चा कहां हैं, लेकिन इसके जरिए बच्चे की लोकेशन लीक हो जाती है। 

PunjabKesari

टैक्स्ट फाइल में सेव थे यूज़र के पासवर्ड

एप्प से इकट्ठा किए गए डाटा को MongoDB नाम के डाटाबेस में सेव किया जाता है। जोकि अनप्रोटैक्टिड है और कोई भी हैकर इसे आसानी से हैक कर सकता है। इस एप्प से डाटा लीक होने के बारे में सबसे पहले नॉन प्रोफिट ऑर्गनाइजेशन GDI फाऊंडेशन के सिक्योरिटी रिसर्चर सनम जैन ने पता लगाया और इसके डाटाबेस को चैक करते हुए रिपोर्ट बना कर ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट टैक क्रैंच को इसकी जानकारी दी। 

PunjabKesari

डाटा बेस से सामने आए हैरान कर देने वाले रिजल्ट्स

टैक क्रैंच वैबसाइट ने जब इस एप्प के डाटाबेस की जांच करवाई तो पता चला कि अकाउंट में यूज़रनेम, ईमेल अड्रैस, प्रोफाइल फोटो और प्लेन टैक्स्ट में पासवर्ड सेव किए हुए थे। इसके अलावा यूज़र का रिकार्ड और उसके फैमिली मैम्बर की रियल टाइम लोकेशन भी इसमें सेव थी। इस मामले को लेकर फिलहाल एप्प डिवैल्पर कम्पनी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh