अकाउंट की सुरक्षा के लिए Google लाया 2 नए टूल्स, जानें इसके बारे में

  • अकाउंट की सुरक्षा के लिए Google लाया 2 नए टूल्स, जानें इसके बारे में
You Are HereGadgets
Friday, February 8, 2019-9:51 AM

गैजेट डेस्क- वेबसाइट्स और यूजर-अकाउंट को थर्ड पार्टी एप द्वारा डाटा चोरी के खतरों से बचाने के लिए टेक जांयट गूगल ने दो नए टूल्स जारी किए हैं। 'पासवर्ड चेकअप' क्रोम एक्सटेंशन और 'क्रॉस अकाउंट प्रोटेक्शन' नामक इन दो नए टूल्स की मदद से उपयोगकर्ता पता लगा सकते हैं कि उनके यूजर नेम या पासवर्ड के साथ कोई बदलाव तो नहीं किया गया है। 

PunjabKesariकंपनी का बयान 
गूगल के सुरक्षा और ऐंटी-अब्यूज रिसर्च साइंटिस्ट कुर्ट थॉमस ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'चाहे आप गूगल के प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हों या फिर अपने पसंदीदा वेबसाइट और ऐप्स का, हम हमेशा आपके डाटा की सुरक्षा के लिए काम करते रहते हैं।' इसके साथ ही थॉमस ने कहा, 'हमने 'पासवर्ड चेकअप' इसलिए बनाया है ताकि गूगल समेत कोई भी आपके अकाउंट्स की विस्तृत जानकारी हासिल ना कर सके। यह पासवर्ड चेकअप का हमारा पहला वर्जन है और हम आनेवाले महीनों में इसे और बेहतर करेंगे।'

नए टूल्स

1. पासवर्ड चेकअप एक क्रोम एक्सटेंशन है, जो बताता है कि किसी वेबसाइट पर दर्ज किए गए यूजरनेम या पासवर्ड के साथ छेड़छाड़ तो नहीं हुई है। अगर ऐसा होता है तो यह टूल उपयोगकर्ता  को पासवर्ड बदलने की चेतावानी देता है। गूगल का कहना है कि इस प्रो-ऐक्टिव सेफ्टी टूल की मदद से हैकिंग का रिस्क 10 गुना तक कम हो जाता है। 

PunjabKesari2. वहीं दूसरा टूल क्रॉस अकाउंट प्रोटेक्शन उन वेबसाइट और थर्ड एप से जुड़ी गड़बड़ियों का पता लगाता है, जहां उपयोगकर्ता ने कभी गूगल अकाउंट की मदद से लॉग-इन किया हो। क्रोस अकाउंट प्रोटेक्शन को कंपनियों के साथ मिलकर तैयार किया गया है। 
 


Edited by:Jeevan

Latest News