इस वजह से भारत में बंद हो सकता है WhatsApp

  • इस वजह से भारत में बंद हो सकता है WhatsApp
You Are HereLatest News
Thursday, February 7, 2019-4:32 PM

गैजेट डेस्क- मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को लेकर एक नई खबर सामने आई है और इसमें बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा प्रस्तावित अगर कुछ नियम लागू हो जाते हैं तो इससे व्हाट्सएप के वर्तमान रूप के अस्तित्व पर भारत में खतरा आ जाएगा। व्हाट्सएप के कम्युनिकेशन हेड कार्ल वूग ने बताया, “प्रस्तावित नियमों में से जो सबसे ज्यादा चिंता का विषय है, वह मैसेजेज का पता लगाने पर जोर देना है।” Whatsapp और सरकार के बीच की परेशानी का कारण इस एप पर तेजी से फैल रही फेक न्यूज है जिसे Whatsapp के प्राइवेसी मॉडल के साथ रोकना सरकार के लिए मुश्किल हो रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि Whatsapp अपने यूजर्स की जानकारी पब्लिक या शेयर नहीं करता है।

PunjabKesariएंड-टू-एंड एनक्रिप्शन

फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सएप डिफाल्ट रूप से एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन की पेशकश करता है, जिसका मतलब यह है कि केवल भेजनेवाला और प्राप्त करनेवाला ही संदेश को पढ़ सकता है और यहां तक कि व्हाट्सएप भी अगर चाहे तो भेजे गए संदेशों को पढ़ नहीं सकता है। वूग का कहना है कि इस फीचर के बिना व्हाट्सएप बिल्कुल नया प्रॉडक्ट बन जाएगा।

PunjabKesariप्रस्तावित बदलाव

इसके अलावा उन्होंने कहा, “प्रस्तावित बदलाव जो लागू होने जा रहे हैं, वह मजबूत गोपनीयता सुरक्षा के अनुरूप नहीं हैं, जिसे दुनिया भर के लोग चाहते हैं।” उन्होंने कहा, “हम एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन मुहैया कराते हैं, लेकिन नए नियमों के तहत हमें हमारे उत्पाद को दोबारा से गढ़ने की जरूरत पड़ेगी।” उन्होंने आगे कहा कि ऐसी स्थिति में मैसेजिंग सेवा अपने मौजूदा स्वरूप में मौजूद नहीं रहेगी। आपको बता दें कि भारत में व्हाट्सएप के 20 करोड़ मंथली यूजर्स हैं। वहीं कंपनी के दुनिया भर में कुल 1.5 अरब यूजर्स हैं।


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan