खतरे में पड़ा 1 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों का आधार डाटा

  • खतरे में पड़ा 1 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों का आधार डाटा
You Are HereGadgets
Friday, February 1, 2019-2:25 PM

गैजेट डेस्कः आधार कार्ड को लेकर एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे जान कर आप हैरान रह जाएंगे। TechCrunch के अनुसार, सुरक्षा में चूक के कारण झारखंड सरकार के एक लाख से भी ज्यादा कर्मचारियों के आधार डाटा की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है। ऐसा इम्प्लॉइज के आधार बायोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम के सर्वर में पासवर्ड नहीं लगाने की वजह से हुआ है। बताया गया है कि करीब 1 लाख, 66 हजार कर्मचारियों के आधार कार्ड नंबर, उनके नाम, जॉब टाइटल्स, ईमेल आईडी, फोन नंबर और दूसरी जानकारियों का खुलासा हो सकता है। बता दें कि सर्वर में पासवर्ड 2014 से ही नहीं लगाया गया है। इससे आधार कार्ड की विश्वसनीयता सवालों के घेरे में आ गई है। 

PunjabKesariपहले भी आई थी डाटा लीक की जानकारी 
जानकारी के लिए बता दें कि पहले भी आधार कार्ड का डाटा लीक होने की बातें सामने आई थीं, पर सरकार ने इससे इनकार किया था। बहरहाल, झारखंड में आधार से जुड़ी जानकारियां लीक होने की संभावना से इसे रेग्युलेट करने वाली एजेंसी द यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की डाटा सुरक्षा की नीति पर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। 

PunjabKesari

सबसे बड़ा बायोमीट्रिक डाटाबेस है आधार
भारत में आधार कार्ड का इस्तेमाल नागरिकों के पहचान-पत्र के तौर पर होता है। देश में आज 90 फीसदी आबादी के पास आधार कार्ड मौजूद है। यह भारतीय नागरिकों का सबसे बड़ा बायोमीट्रिक डाटाबेस है। बैंक में अकाउंट खोलने से लेकर फोन के लिए सिम कार्ड खरीदने और सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का होना जरूरी है। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की नौकरियों में आधार कार्ड का इस्तेमाल कर्मचारियों के थंबप्रिंट को वेरिफाई करने के लिए किया जाता है। और भी कई कामों में आधार का इस्तेमाल होता है। यह अलग बात है कि आधार कार्ड नहीं होने से बहुत ही गरीब तबके के लोग सरकार की लाभकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले सके और भूख से मौत होने तक की खबर सामने आई। यह भी जानकारी सामने आई है कि आधार कार्ड से जुड़े डाटा का एक अंडरग्राउंड बाजार भी है।

फ्रेंच सिक्युरिटी रिसर्चर ने किया खुलासा
जानकारी के लिए बता दें कि फ्रेंच सिक्युरिटी रिसर्चर बैपटिस्ट रॉबर्ट (Baptiste Robert) ने आधार से जुड़े डाटा लीक के मामले को उजागर किया था। उन्होंने यह दिखाया था कि आधार से जुड़े नंबरों, लोगों के फोटोज और दूसरे डाटा को डाउनलोड करना कितना आसान है।     
 
 


Edited by:Jeevan

Latest News