गूगल ने लॉन्च किया Android 10, इन स्मार्टफोन्स के लिए जारी हुआ अपडेट

  • गूगल ने लॉन्च किया Android 10, इन स्मार्टफोन्स के लिए जारी हुआ अपडेट
You Are HereGadgets
Wednesday, September 4, 2019-5:17 PM

गैजेट डैस्क : गूगल ने आधिकारिक तौर पर अपने नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 को जारी कर दिया है। इसे सबसे पहले गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

  • आपको बता दें कि इस बार नए एंड्रॉयड वर्जन का नाम किसी स्वीट पर नहीं रखा गया है बल्कि इसे सिर्फ Android 10 ही कहा जाएगा। माना जा रहा है कि नया ऑपरेटिंग सिस्टम काफी फास्ट और सिक्योर होगा। 

PunjabKesari

इन स्मार्टफोन्स के लिए जारी हुआ Android 10 अपडेट

Google Pixel
Google Pixel XL
Google Pixel 2
Google Pixel 2 XL
Google Pixel 3
Google Pixel 3 XL
Google Pixel 3a
Google Pixel 3a XL


आइए जानते हैं एंड्रॉयड 10 के कुछ चुनिंदा फीचर्स के बारे में..

PunjabKesari

बढ़ेगी यूजर की प्राइवेसी

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को लेकर हमेशा से बवाल होता रहा है कि इनमें यूजर्स को बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी नहीं मिलती है। इसी लिए अब गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में खास एप परमिशन कन्ट्रोल्स शामिल किए हैं। इस फीचर के जरिए आप चैक कर सकेंगे कि कौन सी एप किस तरह की परमिशन्स को एक्सैस कर रही है। इसके अलावा प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए एंड्रॉयड 10 में एप रनटाइम परमिशन फीचर, बैकग्राउंड एप रनिंग और लोकेशन कंट्रोल जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके अलावा एंड्रॉयड 10 में लोकेशन को एक्सेस करने से लॉक करने वाला फीचर अलग से मिलेगा। 

PunjabKesari

इनबिल्ट मिलेगा स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर

यूजर्स कई वर्षों से मांग कर रहे थे कि ऑपरेटिंग सिस्टम में इनबिल्ट स्क्रीन रिकार्डिंग फीचर होना चाहिए। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब गूगल ने आखिरकार स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर को एंड्रॉयड 10 में शामिल किया है। इस फंक्शन को फोन की डिवैल्पर ऑप्शन से ऑन किया जा सकता है। इसके बाद फोन की स्क्रीन पर आईकन शो होने लगेगा जिससे रिकॉर्डिंग को शुरू किया जाएगा। 

नया डैस्कटॉप मोड

एंड्रॉयड 10 में यूजर्स को डैस्कटॉप मोड मिलेगा जिससे आप फोन को किसी भी लैपटॉप या मॉनीटर के साथ कनैक्ट कर पाएंगे। आपको बता दें कि इससे पहले सैमसंग अपने फ्लैगशिप फोन में DeX फीचर की सपोर्ट दे रही थी।  

PunjabKesari

बिना पासवर्ड के कर सकेंगे वाई-फाई से कनैक्ट

एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को वाई-फाई के साथ स्मार्टफोन को कनैक्ट करने के लिए पासवर्ड नहीं डालना पड़ेगा। अब क्यूआर कोड की मदद से वाई-फाई कनेक्टिविटी मिल जाएगी। यानी अब पासवर्ड लीक होने की समस्या से बचाव हो जाएगा। 

ड्यूल सिम स्टैंडबाय फीचर

गूगल ने काफी समय से अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में ई-सिम का सपोर्ट शामिल किया हुआ है लेकिन आप ई-सिम और फिजिकल सिम दोनों को एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते थे। इसी लिए अब एंड्रॉयड 10 में ई-सिम और फिजिकल सिम दोनों को एक साथ काम करने की सपोर्ट को शामिल किया गया है। 

डार्क मोड

एंड्रॉयड यूजर्स काफी लम्बे समय से डार्क मोड फीचर का इंतजार कर रहे थे जोकि आखिरकार अब नए एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में देखने को मिला है। सेटिंग्स में जाकर डार्क थीम को बैटरी टैब से ऑन किया जा सकता है। इस फीचर के उपयोग से बैटरी भी कम खर्च होगी और यूजर की आंखों पर दबाव भी कम ही पड़ेगा।

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News