मालवेयर अटैक की चपेट में PayPal, चुराए जा सकते हैं यूज़र्स के पैसे

  • मालवेयर अटैक की चपेट में PayPal, चुराए जा सकते हैं यूज़र्स के पैसे
You Are HereGadgets
Friday, December 14, 2018-12:13 PM

गैजेट डैस्क : अकाउंट से पैसे चोरी होने की ऐसी घटना सामने आई है जिसके बारे में पढ़ कर आप चौंक जाएंगे। एक ऐसे खतरनाक मालवेयर का पता लगाया गया है जो यूज़र के PayPal अकाउंट से पैसों को चुरा रहा है और यह प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक यूज़र का अकाउंट पूरी तरह से खाली नहीं हो जाता। IT सिक्योरिटी कम्पनी ESET ने बताया है कि ऑप्टिमाइजेशन बैटरी नामक एक स्मार्टफोन एप्पलिकेशन में यह मालवेयर पाया गया है। इसे प्लेस्टोर की बजाए किसी अन्य थर्ड पार्टी स्टोर पर उपलब्ध किया गया है लेकिन देखा-देखी में लोगों ने इसे डाउनलोड किया हुआ है व इसका उपयोग करते हैं। यह एप्प उपयोग करना खतरे से खाली नहीं है क्योंकि टैस्ट करने पर पता लगा है कि यह मालवेयर से प्रभावित है और आपके PayPal अकाउंट से पैसों को बिना परमिशन के ट्रांसफर कर सकती है। 

PunjabKesari

5 सैकेंड में हो रहा अटैक 

zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक यह एप्प फोन में इंस्टाल होते ही एंड्रॉयड एक्सैसेब्लिटी परमिशन्स यूज़र्स से ले लेती है, लेकिन इन्हें सही तरीके से उपयोग में नहीं लाया जाता। PayPal एप को ओपन करने पर यह मालवेयर ऑटोमैटिक क्लिक जनरेट करता है जिससे ट्रांजैक्शन हो जाती है। साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET ने अपने ग्राहक के डिवाइस पर टैस्ट किया जिसके बाद यह बात सामने आई। ESET कम्पनी के मालवेयर ऐनालिस्ट Lukas Stefanko ने बताया है कि इस पूरे प्रोसैस में कुल मिला कर 5 सैकेंड्स का समय लगता है और यह बहुत ही खतरनाक है।

PunjabKesari

ऑप्टिमाइजेशन बैटरी नाम की यह एप अगर आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल है तो इसे अभी रिमूव करने की जरूरत है। क्योंकि इससे ट्रांजैक्शन होने पर उसे रोका नहीं जा सकता व इस समस्या को लेकर अभी तक कोई उपाय सामने नहीं आया है। 

PunjabKesari

स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए हिदायत 

यूज़र को जानकारी कम होने के कारण हैकर एप्प को इंस्टाल करते समय यूज़र से कई तरह परमिशन ले लेते हैं। जिसके बाद हैकिंग अटैक या मालवेयर अटैक होने की सम्भावनाएं काफी बढ़ जाती है। इसी लिए यूज़र को किसी भी एप्प की परमिशन को एक्सैस करने से पहले खास ध्यान रखने की जरूरत हैं क्योंकि यह खतरनाक साबित हो सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News