प्राइवेसी को लेकर एप्पल का बड़ा कदम, पर्सनल बातें सुनने पर निकाले 300 कन्ट्रैक्टर्स

  • प्राइवेसी को लेकर एप्पल का बड़ा कदम, पर्सनल बातें सुनने पर निकाले 300 कन्ट्रैक्टर्स
You Are HereGadgets
Saturday, August 24, 2019-1:50 PM

गैजेट डैस्क : पिछले दिनों Google, Amazon और Apple के वर्चुअल असिस्टेंट्स को लेकर कई खबरे सामने आई थीं। इनमें कहा जा रहा था कि कम्पनियों के थर्ड पार्टी वर्कर (कॉन्ट्रैक्टर्स) यूजर्स की अनुमति के बिना उनके ऑडियो क्लिप्स को सुन रहें हैं, जिससे यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में हैं। 

इन खबरों के सामने आने के बाद एप्पल ने ऑडियो क्लिप सुनने वाले अपने 300 कॉन्ट्रैक्टर्स को काम से हटा दिया है। इस खास कदम को यूजर्स की प्राइवेसी को मेनटेन रखने के लिए उठाया गया है। एप्पल ने जिन 300 कॉन्ट्रैक्टर्स को हटाया है वे एक शिफ्ट में एक हजार ऑडियो क्लिप्स को सुना करते थे। डाटा लीक के बढ़ते मामले को देखते हुए एप्पल को मजबूरन सीरी को इंप्रूव करने वाले इस प्रोग्राम को रोकना पड़ा है। 

  • रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल के लिए काम कर रहे ये थर्ड पार्टी वर्कर ज्यादातर कैनेडियन, ऑस्ट्रेलियन और यूके इंग्लिश ऐक्सेंट को सुना करते थे। 

एप्पल ने टाला सिरी को बेहतर बनाने का फैसला

एप्पल के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा है कि कस्टमर्स की प्राइवेसी के लिए एप्पल प्रतिबद्ध है इसी लिए एप्पल के वर्चुअल असिस्टेंट सिरी को बेहतर करने के फैसले को अभी टाला जा रहा है। हम अपनी पॉलिसी पर एक बार फिर से विचार करेंगे।

कम्पनियों ने दी थी प्रतिक्रिया

खबरें सामने आने पर कम्पनियों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि इन कॉन्ट्रैक्टर्स को ऑडियो क्लिप्स को रिव्यू करने के लिए हायर किया गया था ताकि वर्चुअल असिस्टेंट की ट्रांसक्रिप्शन (समझ और रिस्पॉन्स) को बेहतर बनाया जा सके। अभी फिलहाल गूगल असिस्टेंट व एमेजॉन एलेक्सा को लेकर इन दोनों कंपनियों की तरफ से कोई ऑफिशल बयान नहीं दिया गया है। हालांकि, एमेजॉन ने यह जरूर माना है कि एलेक्सा को बेहतर बनाने के लिए कुछ रिकॉर्डिंग्स को कम्पनी द्वारा सुना जाता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh