Apple के स्मार्ट फैब्रिक से बने दस्ताने रक्तचाप पर रखेंगे नजर

  • Apple के स्मार्ट फैब्रिक से बने दस्ताने रक्तचाप पर रखेंगे नजर
You Are HereLatest News
Sunday, January 6, 2019-11:47 AM

गैजेट डेस्क: आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने स्मार्ट फैब्रिक से बने खास दस्तानों के लिए पेटैंट फाइल किया है। ये ग्लव्स हैल्थ डाटा जैसे कि ब्लड प्रैशर, हार्ट रेट और श्वास गति आदि पर नजर रखेंगे। इस सप्ताह फाइल की गई पेटैंट एप्लीकेशन में स्मार्ट फैब्रिक की डिटेल दी गई है। एप्पल की तरफ से जिस कदर चीजें पेटैंट कराई जा रही हैं, उससे साफ जाहिर होता है कि वह ‘स्मार्ट फैब्रिक’ के विकास में दिलचस्पी ले रही है। बता दें कि इन दस्तानों में एक किस्म के सॢकट्स को फैब्रिक से जोड़ा गया है। 

PunjabKesari

डिवाइस पर भेजा जाएगा डाटा

ग्लव्स द्वारा कलैक्ट किए गए हैल्थ डाटा को लैपटॉप, फोन या किसी अन्य डिवाइस पर भेजा जा सकेगा। पेटैंट एप्लिकेशन के अनुसार ‘फैब्रिक ग्लव’ कहे जाने वाले इस फैब्रिक आधारित आइटम में फोर्स सैंसिंग हो सकती है। पेटैंट के अनुसार ब्लड प्रैशर के अलावा ये दस्ताने हार्ट रेट और सांस की गति की मॉनिटरिंग भी बखूबी करेंगे। हैल्थ टैक्रोलॉजी की तरफ एप्पल का फोकस लगातार बढ़ रहा है। इसके अलावा कंपनी की हाल ही में पेश की गई वियरेबल एप्पल वॉच सीरीज-4 में भी एडवांस हैल्थ एप्लीकेशन है। यूजर को किसी तरह की दिक्कत होने पर यह वॉच डिटैक्ट कर सकती है।

PunjabKesari

कपड़ों में जुड़ेगी टैक्नोलॉजी
उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में स्मार्ट कपड़े भी पेश किए जा सकते हैं। कोरियन एडवांस इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी और कोरोन ग्लोटैक की दो रिसर्च टीमों ने ओ.एल.ई.डी. स्क्रीन विकसित की हैं, जिन्हें कपड़ों से जोड़ा जा सकता है। बिजनैस कोरिया की रिपोर्ट के अनुसार ये पारंपरिक डिस्प्ले के मुकाबले ’ज्यादा लचीली हैं। कहा जा सकता है कि भविष्य में हम कपड़ों में लगी स्क्रीन देख सकेंगे, जिन्हें आईफोन, आईपैड जैसी डिवाइस से कनैक्ट किया जा सकेगा। हालांकि इसे लेकर कंपनी ने कोई पेटैंट कराया है या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan