आज से बढ़ गई हैं कारों की कीमतें, जानें आखिर क्यों कंपनियों को करना पड़ा ऐसे

  • आज से बढ़ गई हैं कारों की कीमतें, जानें आखिर क्यों कंपनियों को करना पड़ा ऐसे
You Are HereGadgets
Friday, January 1, 2021-12:53 PM

ऑटो डैस्क: भारत में 1 जनवरी यानी कि आज से दिग्गज कार निर्माता कंपनियां अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने जा रही हैं। अब आपको कार खरीदने के लिए पहले से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी, हालांकि इनकी कीमत में कुछ ही फीसदी का इजाफा हुआ है।

आपको बता दें कि भारत में 1 अप्रैल 2020 से नए BS6 नॉर्म्स लागू कर दिए गए थे, जिसके बाद पुराने BS4 वाहनों को रिप्लेस करके उनकी जगह पर BS6 वाहनों की बिक्री शुरू की गई थी। कंपनियों के पास भारी संख्या में पुराने नॉर्म्स वाले वाहनों का स्टॉक बचा रह गया था, जिसके चलते कंपमियों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। हालांकि कंपनियों ने BS6 वाहनों की कीमत में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं की थी जिसके चलते काफी नुकसान हो गया है। पहली वजह यही है जिसके चलते वाहन निर्माता कंपनियों को अपने वाहनों की कीमत बढ़ानी ही पड़ेगी।

दूसरी वजह की बात करें तो कोविड-19 के कारण वाहनों को तैयार करने में होने वाले कच्चे माल की उपलब्धता भी काफी प्रभावित हुई है। प्लास्टिक और स्टील अब पहले के मुकाबले महंगा हो गया है, नतीजतन इसके इस्तेमाल से कारों की कीमतें बढ़ा दी गई हैं। नए प्रोडक्शन प्लांट में अब पहले के मुकाबले कम कर्मचारी काम कर रहे हैं जिससे प्रोडक्शन स्पीड भी अब काफी कम हो गई है।

महंगी मिलेंगी इन कंपनियों की कारें

कारों की कीमत में बढ़ोतरी करने वाली कंपनियों में मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्कॉडा रेनॉ, हुंडई, डैटसन, निसान, किआ मोटर्स, एमजी मोटर्स, टाटा मोटर्स, होंडा कार्स, बीएमडब्लू, फोर्ड और फॉक्सवैगन आदि शामिल हैं। कारों की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है लेकिन इसका ग्राहक की जेब पर काफी बोझ पड़ेगा। इसके साथ ही कुछ दिनों के लिए किसी भी तरह के डिस्काउंट ऑफर को भी रोका जा सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News