लंबे रोड ट्रिप के दौरान पंक्चर नहीं होंगे कार के टायर, बस इस्तेमाल में लाएं ये सिंपल टिप्स

  • लंबे रोड ट्रिप के दौरान पंक्चर नहीं होंगे कार के टायर, बस इस्तेमाल में लाएं ये सिंपल टिप्स
You Are HereGadgets
Monday, February 15, 2021-5:59 PM

ऑटो डैस्क: अगर आप अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ एक रोड ट्रिप की प्लैनिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ सिंपल टिप्स पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है। रोड ट्रिप पर जाने से पहले कार की सर्विसिंग बहुत जरूरी होती है, साथ ही आपको इसके टायरों पर भी खास ध्यान देना चाहिए। कार के टायरों में अगर किसी भी तरह की दिक्कत हो तो आप सही से ड्राइविंग नहीं कर पाते हैं। इससे बीच रास्ते में टायर पंक्चर हो सकता है या फट भी सकता है। रोड ट्रिप के दौरान आपको बीच रास्ते में कोई दिक्कत ना आए इसी लिए आज हम आपको कुछ सिंपल टिप्स देना चाहते हैं।

टायरों में जरूर भरवाएं नाइट्रोजन

अगर आप 300 से लेकर 500 किलोमीटर या फिर उससे भी लंबी दूरी का रोड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो आपको पहले अपनी कार के टायरों में नॉर्मल कंप्रेस्ड एयर की जगह पर नाइट्रोजन फिलिंग करवा लेनी चाहिए। कार के टायर गर्म होकर फट जाते हैं। इसी लिए आपको कारों के टायरों में नाइट्रोजन फाइलिंग करवानी चाहिए। हालांकि नाइट्रोजन फिलिंग की कीमत थोड़ी ज्यादा होती है, लेकिन इससे आप अपने रोड ट्रिप को अधिक सेफ्ली तय कर पाएंगे।

ओवर स्पीड पर कार चलाने से बचें

लम्बे रोड ट्रिप के दौरान आपको हमेशा ओवरस्पीडिंग से बचना चाहिए। ओवरस्पीड पर कार के टायरों और सड़क के बीच घर्षण काफी बढ़ जाता है। ऐसे में टायर तेजी से गर्म होते हैं और घिसता भी हैं। ऐसे में हमेशा ध्यान में रखें कि आपको जरूरत पड़ने पर ही स्पीड बढ़ानी है।

हैवी ब्रेकिंग से हमेशा बचें

कार चलाते समय अगर आप हैवी ब्रेकिंग यानी कि बार-बार ब्रेक का इस्तेमाल करेंगे तो इसका असर कार के टायरों पर भी पड़ता है। तेजी से ब्रेक सिर्फ उस समय ही आपको लगानी चाहिए जब जरूरत हो। अगर आप बिना वजह हैवी ब्रेकिंग लगाएंगे तो इससे टायर जल्दी खराब हो जाएंगे वहीं पंक्चर होने का भी खतरा बना रहता है।

ओवर लोडिंग से बचें

रेड ट्रिप पर जाने के दौरान आप अक्सर अपने साथ बहुत सा सामान कैरी करते हैं, लेकिन कार में सामान रखते समय आपको यह भी ध्यान रखना है कि इससे कार ओवरलोड ना हो जाए। अगर आप कार को ओवरलोडिंग कर चलाएंगे तो इसका असर कार के इंजन पर तो पड़ता ही है साथ ही इससे कार के टायर भी प्रभावित होते हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News