CES 2019: Hyundai ने पेश की बेहद ही अनोखी कार, आपदा के दौरान करेगी मदद

  • CES 2019: Hyundai ने पेश की बेहद ही अनोखी कार, आपदा के दौरान करेगी मदद
You Are HereCars
Wednesday, January 9, 2019-2:07 PM

ऑटो डेस्क- लास वेगास में आयोजित सीईएस 2019 के दौरान हुंडई ने एक बेहद ही अनोखे कार कॉन्सेप्ट को पेश किया है। इस कार की खासियत ये है कि ये न केवल पहियों पर दौड़ सकती है बल्कि ये खुद अपने पैरों पर चल भी सकती है। कंपनी ने इस कार में पहियों के साथ साथ पैर भी लगाये हैं। जो कि खराब रास्तों पर आसानी से वॉक करने यानि की चलने में सक्षम हैं। फिलहाल कंपनी ने इस कार के कॉन्सेप्ट वर्जन को ही पेश किया है। इसके प्रोडक्शन वर्जन के लिए आपको और भी इंतजार करना होगा। इस कार का नाम हुंडई एलिवेट 'Elevate' है। कंपनी ने इस कार को मुख्य रूप से आपदा प्रबंधन के दौरान प्रयोग करने के लिए बनाया है।

PunjabKesariहुंडई क्रैडल के हेड जॉन सू ने इस कार के बारे में बताया कि, ये कॉन्सेपट आपदा प्रबंधन के लिए बहुत ही सहयोगी सिद्ध होगी। सामान्य तौर पर किसी भी आपदा जैसे कि सुनामी या भूकंप के दौरान अन्य वाहन उतनी सुगमता से चलने में सक्षम नहीं होते हैं। दुर्गम रास्तों पर चलने के लिए वो वाहन पुरी तरह से फिट नहीं होते हैं। जिसके कारण आपदा प्रबंधन टीम को अपने वाहन से उतरकर काफी दूरी तक पैदल चलना होता है। लेकिन ये कॉन्सेप्ट मौजूदा वाहनों से बिलकुल अलग है। ये किसी भी आपात स्थिति में भी आसानी से चल सकता है। इसमें इस्तेमाल किए गये पैर आसानी से दुर्गम रास्तों पर भी चलने में सक्षम हैं।

PunjabKesariहुंडई एलिवेट

बता दें कि हुंडई एलिवेट एक ईवी आधारित वाहन है और इसे कंपनी ने इस प्रकार से तैयार किया है कि ये स्थिति के अनुसार खुद में जरूरी बदलाव कर सकती है। इसमें जो रोबोटिक पैर लगाये गये हैं वो बड़े ही आसानी से 5 डीग्री तक घुम सकते हैं। इसके अलावा इसके पैर को नीचे की तरफ आसानी से मोड़ा जा सकता है जिससे ये एक सामान्य कार की तरह भी आसानी से ड्राइव की जा सकती है। जब यह कार ड्राइविंग मोड में होती है तो पैरो को दिया जाने वाला पॉवर कट जाता है जिससे इसके बैटरी की क्षमता और भी बेहतर हो जाती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan