Skype यूजर्स के लिए खतरा बना बग, जल्द करें अपडेट

  • Skype यूजर्स के लिए खतरा बना बग, जल्द करें अपडेट
You Are HereGadgets
Wednesday, January 9, 2019-1:16 PM

गैजेट डेस्कः अगर आप अपने स्मार्टफोन पर स्काइप का काफी यूज करते हैं, तो आपको इसका नया वर्जन अपडेट करना होगा। ऐसा नहीं करने पर एक बग आपके सिस्टम की सिक्योरिटी को खतरा पहुंचा सकता है। यह बग पासकोड को तोड़ देता है। इसका पता कोसोवो के एक 19 साल के बग हंटर ने लगाया। उसने इसे एंड्रॉयड एप पर पाया और तत्काल इसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट को बताया। फिलहाल, इस समस्या का सामाधान कर दिया गया है। लेकिन इससे बचने के लिए यूजर्स को 8.15.0.416 और इससे ऊपर के वर्जन में अपने डिवाइस को अपडेट करना होगा। 

PunjabKesariफ्लोरियन कुनुशेवस्की (Florian Kunushevski) ने यह पाया कि जैसे ही आप अपने डिवाइस से स्काइप कॉल का जवाब देते हैं, दूसरी तरफ से जो भी बात कर रहा हो, वह डिवाइस में सेव फोटोज, कॉन्टैक्टस नंबंर, भेजे गए मैसेज और ब्राउजर में ओपन किए गए लिंक को देख सकता है और इसके लिए उसे किसी पास कोड की जरूरत नहीं। यह स्काइप यूजर्स की सिक्युरिटी में इतना बड़ी सेंधमारी थी जिसके बारे में कोई सोच तक नहीं सकता था। 

PunjabKesariबहरहाल, जैसे ही माइक्रोसॉफ्ट को सिक्योरिटी की इस बड़ी चूक के बारे में पता चला, उसने इस समस्या का समाधान किया। अब स्काइप एप का नया वर्जन 23 दिसम्बर को जारी किया गया है, जिसमें इस तरह की कोई समस्या नहीं आ सकती। बग को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। इसलिए जो लोग स्मार्टफोन पर स्काइप का यूज करते हैं, उनके लिए नया अपडेट कर लेना बहुत जरूरी है।  


Edited by:Jeevan

Latest News