सबसे बड़े प्राइवेट डाटा लीक मामले में जर्मन स्टूडेंट गिरफ्तार, कई हस्तियां हुईं शिकार

  • सबसे बड़े प्राइवेट डाटा लीक मामले में जर्मन स्टूडेंट गिरफ्तार, कई हस्तियां हुईं शिकार
You Are HereGadgets
Wednesday, January 9, 2019-2:33 PM

गैजेट डेस्कः अब तक के सबसे बड़े प्राइवेट डाटा लीक के मामले में एक जर्मन स्टूडेंट को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस मामले में दुनिया की कई जानी-मानी हस्तियों का प्राइवेट डाटा लीक हो गया है। जिन हस्तियों के डाटा लीक हुए हैं, उनमें पॉलिटिशियन्स, जर्नलिस्ट और एंटरटेनमेंट जगत के स्टार्स शामिल हैं। जर्मनी के साइबर क्राइम ऑफिस के प्रॉस्क्यूटर जॉर्ज उंजेफक (Georg Ungefuk) ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने उस शख्स को गिरफ्तार कर लिया है और उसके अपार्टमेंट की तलाशी ली है। पूछताछ से पता चला है कि डाटा लीक के पीछे उसका कोई राजनीतिक उद्देश्य नहीं था और उसने इस काम को अकेले अंजाम दिया।

PunjabKesariलीक किया गया डाटा दिसम्बर में पूरे महीने तक पोस्ट किया जाता रहा, पर अचरज की बात यह है कि अधिकारियों को इसका पता सिर्फ एक सप्ताह पहले चला। जिन हस्तियों के डाटा लीक हुए, उनमें जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी शामिल हैं। इसके अलावा हर राजनीतिक दल के नेता इस डाटा लीक के शिकार हुए हैं। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, जो जानकारियां लीक हुईं, उनमें कॉन्टैक्ट डिटेल्स के अलावा और ज्यादा संवेदनशील जानकारी नहीं है। करीब 50 से 60 लोगों के बैंक अकाउंट डिटेल्स, फोटोज और चैट रिकॉर्ड भी लीक हुए हैं। 

PunjabKesariद गार्डियन के अनुसार, डाटा लीक करने वाले जर्मन युवक को कम्प्यूटर की काफी जानकारी तो है ही, साथ ही उसकी हैकिंग में खास रुचि भी है। उसे डिजिटल ट्रैक्स को ट्रेस कर गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में उसने पुलिस का सहयोग किया। बहरहाल, पुलिस ने इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी कि उसे कैसे गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने कहा कि बहुत सिंपल पासवर्ड होने के कारण वह हैकिंग और डाटा लीक कर पाने में सफल हो सका। 

PunjabKesariआरोपी ने कहा कि उसने जिन लोगों का डाटा लीक किया, उनके बयानों से वह परेशान था, इसके अलावा डाटा लीक के पीछे उसका और कोई उद्देश्य नहीं था। बहरहाल, इस डाटा लीक ने ऑनलाइन सिक्युरिटी को लेकर चिंता को बढ़ा दिया है और इसके बाद कड़े प्राइवेसी रूल्स को लागू करने को लेकर बात हो रही है। जर्मनी के जस्टिस मिनिस्टर कैटेरिना बारले (Katarina Barley) ने कहा है कि इस बात पर विचार किया जा रहा है कि क्या नियमों को सख्त करना जरूरी होगा।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan

Popular News