ऐड के लिए सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन चुरा रहे यूजर्स का डाटा

  • ऐड के लिए सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन चुरा रहे यूजर्स का डाटा
You Are HereTop Stories
Friday, July 6, 2018-5:22 PM

- ऐड दिखाने के लिए उपयोग में ला रहे यूजर की जानकारी

जालंधर : इस वर्ष शुरू से ही यूजर्स की प्राइवेसी पर विवाद खड़े होते रहे हैं। विकासशील देशों में सबसे ज्यादा लोग कम कीमत बजट स्मार्टफोन्स को खरीदना पसंद करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें सेव किया गया आपका डाटा सुरक्षित नहीं है। चौकाने वाली बात तो यह है कि इन कम कीमत डिवाइसिस में इंटरनैट का उपयोग करने से आप कम्पनी को कीमत चुका रहे हैं और इस बात की आपको जानकारी भी नहीं है। इन सस्ते स्मार्टफोन्स में कम्पनियां प्रीलोडिड एप्स देती हैं जो बिना यूजर की इजाजत के डाटा इकट्टा कर कम्पनी तक पहुंचाती हैं जिसके बाद इसे बेच दिया जाता है जिससे फोन निर्माता पैसे कमाते हैं।

 

इस तरह हो रहा डाटा का उपयोग
द वाल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक Singtech P10 एंड्रॉयड फोन को हजारों की संख्या में म्यांमार और कम्बोडिया में बेचा गया है। इसमें कम्पनी ने एक प्रीलोडिड GMobi एप्प दी है जो स्मार्टफोन के डाटा को ताइवान की एडवर्टाइज़िंग कम्पनी जनरल मोबाइल कोर्पोरेशन को बेचने में मदद कर रही है। यह कम्पनी इस डाटा का उपयोग डिवाइसिस में एडवर्टाइजमेंट को शो करवाने के लिए करती है। इस डाटा के जरिए ही ग्राहकों की पसंद ना पसंद को समझा जाता है और उसी के हिसाब से टार्गेट एडवर्टाइजमेंट्स शो होती हैं। 

PunjabKesari

 

इस तरह का डाटा हो रहा चोरी
एंड्रॉयड सैंन्ट्रल की रिपोर्ट के मुताबिक इस मोबाइल में प्रीलोडिड दी गई GMobi एप्प IMEI नम्बर, MAC ऐड्रैस और यहां तक की लोकेशन का डाटा सिंगापुर में लगे GMobi सर्वर्स पर भेज रही है। इससे विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में व्यक्तियों का शोषण हो रहा है जो महंगे उपकरण नहीं खरीद सकते हैं। 

PunjabKesari
चाह कर भी रिमूव नहीं कर सकते यह एप्प
आपको बता दें कि फोन में कई ऐसी एप्स होती हैं जो यूजर का डाटा कलैक्ट करती हैं व कानटैक्टस और यहां तक की लोकेशन्स की जानकारी को एक्सैस करती हैं पर आप किसी भी समय इन्हें डिलीट कर सकते हैं। लेकिन डाटा कलैक्ट करने के लिए कम्पनी द्वारा दी गई इस एप्प को रिमूव नहीं किया जा सकता। इसलिए समझदारी इसी में है कि सस्ता देख कर इलैक्ट्रोनिंक प्रोडक्ट खरीदना कई बार महंगा भी पड़ सकता है। 
PunjabKesari

Edited by:Hitesh
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन