वैज्ञानिकों ने बनाई नई चिप, अब मिनटों में कोकिन के सेवन का लगेगा पता

  • वैज्ञानिकों ने बनाई नई चिप, अब मिनटों में कोकिन के सेवन का लगेगा पता
You Are HereLatest News
Thursday, May 10, 2018-4:21 PM

जालंधर- टैक्नोलॉजी के इस दौर में होने वाले नए- नए अविष्कारों ने हमारे रोजमर्रा के जीवन को काफी सरल बना दिया है। वहीं वैज्ञानिकों ने एक एेसी चिप को तैयार किया है जिससे मिनटों में कोकिन के सेवन करने का पता चल जाएगा। अमरीका के बुफैलो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि मादक पदार्थ के सेवन पर नजर रखने और खतरनाक ड्राइविंग को रोकने के काम से जुड़े पुलिस अधिकारियों एवं अन्य लोगों को लंबे समय से ऐसी किसी ऐसी तकनीक का इंतजार था। बताया जा रहा है कि इस चिप द्वारा किया गया परीक्षण ब्रेथलायजर अल्कोहल के जितना सरल होगा।

 

कीमत भी है कम 

विश्वविवद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर कियाक्यांग ने कहा, हमने जो उच्च क्षमता वाला चिप डिजायन किया है वह हमारे प्रयोगों में चंद मिनटों में कोकिन का पता लगाने में कामयाब रहा। यह सस्ता भी है और इसे ऐसे कच्चे माल से तैयार किया जा सकता है जिसकी कीमत महज 10 सेंट है। हमने जो फ्रैबिकेशन तकनीक का इस्तेमाल किया है, वह भी सस्ती है।

 

PunjabKesari

 

एेसे करेगा काम 

शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस चिप को हाथ से पकडऩे वाले किसी भी उपकरण में लगाया जा सकता है और खून, सांस, पेशाब या थूक जैसे जैविक नमूनों के माध्यम से ड्रग का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा माना जा रहा है कि कि भविष्य में  इस तकनीक पर और ज्यादा काम किया जाएगा ताकि गांजा समेत अन्य मादक पदार्थों का पता लग सकें। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!