एक बार फिर खुली चाइनीज कंपनी की पोल, Spy Chips के जरिए हो रहा डाटा लीक!

  • एक बार फिर खुली चाइनीज कंपनी की पोल, Spy Chips के जरिए हो रहा डाटा लीक!
You Are HereTop Stories
Wednesday, October 10, 2018-6:12 PM

गैजेट डेस्क : एक चीनी कंपनी पर एक बार फिर सुरक्षा में सेंध लगने का आरोप लगा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी कंपनी सुपरमाइक्रो ने अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी को जिन हार्डवेयर की सप्लाई की है, उनमें ऐसी चिप्स लगी हैं जिनसे जासूसी की जा रही है। इससे डाटा लीक होने की भी संभावना है। सिक्युरिटी रिसर्चर्स योसी एप्पलबौम योसी एप्पलबौम द्वारा तैयार किए गए डाक्युमेंट्स ब्लूमबर्ग को मिले हैं, जिनमें इसका सबूत दिया गया है। इन डाक्युमेंट्स में बताया गया है कि एक अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी ने पता लगाया है कि उसके नेटवर्क में लगे हार्डवेयर को चीन की सुपरमाइक्रो कंपनी द्वारा बदलाव कर लगाया गया है। फिलहाल, इस टेलिकॉम कंपनी का नाम गुप्त रखा गया है।

इथरनेट जैक से हुई है छेड़छाड़

सिक्युरिटी रिसर्चर योसी एप्पलबौम के मुताबिक, अमेरिकी टेलिकॉम कंपनी के सर्वर में लगे इथरनेट जैक में चीनी कंपनी द्वारा छेड़छाड़ की गई है और इसमें कोई ऐसा पार्ट लगाया है, जिसके जरिए असामान्य रूप से कम्युनिकेशन होता है। 

- आपको बता दें कि सिक्युरिटी रिसर्चर योसी एप्पलबौम पहले इजरायल आर्मी इंटेलिजेंस कॉर्प्स के टेक्नोलॉजी यूनिट में काम करते थे, वहीं अब मैरीलैंड की Sepio Systems कंपनी में को-चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर हैं। उनकी फर्म पूरी दुनिया में हार्डवेयर सिक्युरिटी और टेलिकम्युनिकेशन कंपनी से जुड़े लार्ज डाटा को स्कैन करने को लेकर काफी मशहूर हुई है। 

PunjabKesari

ऐसे लगी सुरक्षा में सेंध

रिसर्चर्स ने पता लगाया है कि इस सर्वर को चीन के एक शहर Guangzhou में इंस्पेक्शन के लिए भेजा गया था, जहां इसे फैक्टरी से ही मॉडीफाई किया गया है। वहीं, अन्य अमेरिकी कंपनियों ने भी कहा है कि वे चीन द्वारा हार्डवेयर को मॉडीफाई करने को लेकर परेशान हैं।

PunjabKesari

बदनामी के डर से कंपनियां कर रहीं इनकार

अमेरिका में सेल्युलर कंपनियों की बदनामी न हो, इसलिए AT&T, Sprint, T-Mobile और Verizon ने इससे प्रभावित होने से इनकार कर दिया है। वहीं, इनमें से  AT&T और Sprint ने कहा है कि SuperMicro कंपनी द्वारा तैयार किए गए हार्डवेयर का वे उपयोग ही नहीं करते हैं। इनके अलावा, केबल प्रोवाइडर CenturyLink भी इसको लेकर इनकार ही कर रहा है, लेकिन ब्लूमबर्ग अपनी रिपोर्टिंग और स्रोतों के साथ पूरी तरह से सहमत है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh