पर्यटकों की निगरानी कर रहा चीन, बोर्डर एजैंट्स ने स्मार्टफोन्स में इंस्टाल की स्पाइवेयर एप

  • पर्यटकों की निगरानी कर रहा चीन, बोर्डर एजैंट्स ने स्मार्टफोन्स में इंस्टाल की स्पाइवेयर एप
You Are HereGadgets
Thursday, July 4, 2019-10:22 AM

गैजेट डैस्क : चीन को लेकर एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है जिसके बारे में जान कर आप चौंक जाएंगे। चीन के बोर्डर एजैंट्स देश में प्रवेश करने वाले पर्यटकों के फोन में स्पाइवेयर एप इंस्टाल कर रहे हैं। Xinjiang रीजन में कुछ क्रॉसिंग के माध्यम से देश में प्रवेश करने वाले पर्यटकों के साथ इस वारदात को अंजाम दिया जा रहा है। 

  • आपको बता दें कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जो चीन में बड़े पैमाने पर मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यक समूहों की गहन निगरानी करने के लिए जाना जाता है। 

PunjabKesari

इस तरह एप इंस्टाल कर रहे बोर्डर एजैंट्स 

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र में पर्यटकों को अपने फोन और पासकोड सीमा एजेंटों को सौंपने की आवश्यकता होती है। जिसके बाद चीनी बोर्डर एजैंट्स इनमें स्पाइवेयर एप भर देते हैं। पर्यटक के पास अगर आईफोन है तो सीमा एजेंट इन्हें एक मशीन के साथ अटैच कर देते हैं जहां यूजर के नम्बरों को स्कैन कर लिया जाता है। वहीं अगर एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो स्पाइवेयर एप को इंस्टाल्ड कर देने के बाद फोन की स्कैनिंग होती है और डाटा को कलैक्ट किया जाता है।

PunjabKesari

एप्स के नाम आए सामने

एक्सपर्ट्स ने पता लगाया है कि यह स्पाइवेयर किस तरह लोगों को नुक्सान पहुंचा रहा है। इन एप्स के नाम BXAQ और Fēng cǎi हैं जो यूजर के फोन नम्बर्स, टैक्स्ट मैसेजिस, कॉल हिस्ट्री और कैलेंडर एंट्रीज के डाटा को उठा लेती हैं। इसके अलावा यह भी पता लगा लिया जाता है कि फोन में किस तरह की एप्स इंस्टाल्ड हैं। यूजरनेम आदि का डाटा कलैक्ट करने के बाद इसे सर्वर पर सैंड कर दिया जाता है। 

  • आपको जानकर हैरानी होगी कि डाटा को अपलोड करने के बाद यह एप डिलीट कर दी जाती हैं लेकिन लगता है कि बॉर्डर एजेंट कुछ मौकों पर ऐसा करना भूल गए हैं, जिससे इन एप्स से जुड़ी जानकारी सामने आई है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh