चीन में लांच हुई दुनिया की पहली AI महिला न्यूज ऐंकर, देखें वीडियो

  • चीन में लांच हुई दुनिया की पहली AI महिला न्यूज ऐंकर, देखें वीडियो
You Are HereGadgets
Friday, February 22, 2019-5:43 PM

गैजेट डेस्क- चीन ने दुनिया की पहली फीमेल AI न्यूज ऐंकर को भी पेश कर दिया गया है। न्यूज पढ़ने के लिए असली न्यूज ऐंकर की जगह पर AI के माध्यम से चलने वाली यह वर्चुअल न्यूज ऐंकर शिन शाओमेंग जल्द ही टीवी स्क्रीन पर नजर आएगी। चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसकी जानकारी दी है। न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया की आर्टिफिशल इंटेलीजेंस से चलने वाले जर्नलिज्म पर काफी एक्सपेरिमंट करने बाद उसने पेइचिंग की सोगोउ इंक के साथ मिलकर इसे तैयार किया है। समाचार एजेंसी ने कहा है कि AI ऐंकर इंसानों से कई मामलों में बेहतर हैं, जैसे ये बिना रुके घंटों खबरें पढ़ सकते हैं और इससे प्रॉडक्शन की लागत मेंं भी कमी आती है।

शिन शाओमेंग 

शिन शाओमेंग नामक यह वर्चुअल ऐंकर बिल्कुल इंसानों की तरह है। इस न्यूज ऐंकर का चेहरा और हाव भाव बिल्कुल एक सामान्य इंसान की तरह ही है। AI से लैस यह न्यूज ऐंकर न्यूज चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया में 24 घंटे तक खबरें पढ़ सकती है। शिन्हुआ का दावा है कि यह आर्टिफिशल न्यूज ऐंकर ठीक वैसे ही खबरें पढ़ेगी जिस तरह से प्रफेशनल न्यूज रीडर खबरें पढ़ते हैं।

PunjabKesariदो पुरुष AI न्यूज ऐंकर
इससे पहले पिछले साल नवंबर में चीन के वुज्हेन में आयोजित एक टेक एक्सपो में दो पुरुष AI न्यूज ऐंकर पर से पर्दा उठाया गया था। इनमें से एक AI ऐंकर ने चीनी भाषा (मैंडेरिन) में न्यूज पढ़ी जबकि दूसरे ने अंग्रेजी में। अंग्रेजी AI ऐंकर ने अपने शो की शुरुआत में कहा, 'हेलो आप इंग्लिश न्यूज प्रोग्राम देख रहे हैं और मैं हूं AI न्यूज ऐंकर'। आपको बता दें कि टेक्नोलॉजी की अहमियत हमारे जीवन के हर क्षेत्र में बढ़ गई है, जिसका एक नया आविष्कार है AI जिसे हम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के नाम से जानते हैं। ऐसे में देखना होगा कि आने वाले समय में इस तकनीक से और कितना फायदा मिल पाता है। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan