Google ने प्ले स्टोर से रिमूव की फेक 28 एप्स, यूजर्स को पहुंचा रही नुकसान

  • Google ने प्ले स्टोर से रिमूव की फेक 28 एप्स, यूजर्स को पहुंचा रही नुकसान
You Are HereGadgets
Friday, February 22, 2019-3:53 PM

गैजेट डेस्क- सिक्योरिटी कंपनी क्विक हील ने कन्फर्म किया है कि गूगल ने फिर से 28 एप्स प्ले स्टोर से हटा लिए हैं। सिक्योरिटी कंपनी क्विक हील के मुताबिक ये सभी 28 एप्स एक ही डेवेलपर ने बनाए हैं जो प्ले स्टोर पर Sarvesh Developer के नाम से मौजूद था। ये एप्स प्ले स्टोर से 48 हजार बार से ज्यादा डाउनलोड किए गए हैं। बता दें कि गूगल कुछ समय से लगातार प्ले स्टोर से एप्स हटा रही है। इन एप्स में से ज्यादातर फेक एप्स होते हैं, वहीं कुछ एप्स स्पैम होते हैं जो स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाते हैं।

PunjabKesariये एप्स हैं शामिल 

इनमें ज्यादातर एप्स ऐसे थे जिनके नाम क्रेडिट कार्ड प्रोसेस, होम लोन एडवाइजर से जुड़े हैं। आम तौर पर यूजर्स आज कल प्ले स्टोर पर अपनी आसानी के लिए ऐसे एप्स सर्च करते हैं, ताकि काम आसान हो सके। कुछ डेवेलपर इसी का फायदा उठा कर ऐसे एप्स तैयार करते हैं जिनका नाम बैंकिंग से जुड़ा हो, लेकिन काम नहीं करता है। हालांकि इन एप्स की जानकारी देखने में असली लगती है, लेकिन इसे डाउनलोड करके ओपन करने पर इसमें कोई भी ऐसे फीचर्स नहीं मिलते जो आपके काम के होंगे। 

PunjabKesari
ऐसे पहुचता हैं नुक्सान 

क्विकहील ने कहा है कि नाम के मुताबिक ये एप कोई भी ऐसा काम नहीं करते थे जिसके लिए ये एप्स को गूगल प्ले स्टोर पर इजाजत दी गई थी। गूगल ने इसी वजह से इन्हें प्ले स्टोर से हटाने के फैसला किया है। इन सभी एप्स के काम करने के तरीके एक जैसे हैं। ये आपको कुछ टास्क देकर पैसे कमाने का मौका देने का दावा करते हैं। इसके लिए आपको न चाह कर भी ऐड दिखाया जाता है। विज्ञापन पर क्लिक करके आपसे कुछ और भी एप्स डाउनलोड करने को कहे जाते हैं और इससे आपको प्वाइंट्स मिलते हैं। 

PunjabKesari
 


Edited by:Jeevan

Latest News