बच्चों को स्मार्टफोन की लत से छुटकारा दिलाएगी Den डिवाइस

  • बच्चों को स्मार्टफोन की लत से छुटकारा दिलाएगी Den डिवाइस
You Are HereLatest News
Thursday, August 9, 2018-10:40 AM

- बिना माता-पिता की इजाजत के नहीं उठा पाएंगे गैजेट्स

जालंधर : आज के दौर में माता-पिता की सबसे बड़ी चिन्ता का कारण यह बना हुआ है कि उनके बच्चे जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं जिससे उनकी पढ़ाई पर काफी असर पड़ रहा है। इसी चिन्ता का समाधान निकालते हुए अब एक ऐसे डिवाइस को तैयार किया गया है जिससे माता-पिता अपने बच्चे द्वारा स्मार्टफोन के उपयोग करने की समय अवधि को सैट कर सकते हैं। इस डिवाइस को आस्ट्रेलिया की गैजेट निर्माता कम्पनी TechDen द्वारा तैयार किया गया है। 

- कम्पनी ने बताया है कि Den नामक इस डिवाइस को इस तरह बनाया है, जैसे कि स्मार्टफोन या टैबलेट का अपना घर हो। इसमें स्मार्टफोन या टैबलेट रखने के बाद बच्चे के अभिभावक इसके खुलने व बंद होने के समय को निर्धारित कर सकते हैं। इससे बच्चा पहले से काफी कम समय इन इलैक्ट्रोनिक्स प्रोडक्ट्स का यूज करेगा जिससे उसे स्मार्टफोन की लत से छुटकारा दिलाया जा सकेगा। फिलहाल इस डिवाइस की प्रोडक्शन शुरू होनी अभी बाकी है। उम्मीद की जा रही है कि इसे कुछ देशों में दिसम्बर 2018 तक 199 अमरीकी डॉलर (लगभग 13 हजार 600 रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा।
 

 

PunjabKesari

खास एप 

इस डिवाइस के उपयोग के लिए खास एप को तैयार किया गया है। माता-पिता को अपने स्मार्टफोन व इस उपकरण में रखे जाने वाले स्मार्टफोन अथवा टैबलेट में इस एप को इंस्टाल करना होगा और इंटरनैट के माध्यम से इन्हें आपस में कनैक्ट करना होगा। इस TechDen Jr नामक एप की मदद से माता-पिता इस डिवाइस के खुलने व बंद होने के समय को तय कर सकते हैं।

समय समाप्त होने पर मिलेगा वार्निंग मैसेज
बच्चा जब स्मार्टफोन का उपयोग करेगा तो उसे हर 10 मिनट के बाद एक नोटिफिकेशन मिलेगी, वहीं समय अवधि समाप्त होने पर एक वार्निंग मैसेज शो होगा जिसमें लिखा हुआ दिखेगा कि इस डिवाइस को उपयोग करने का निर्धारित किया गया समय समाप्त हो चुका है और इसे वापस डैन डिवाइस में रखें।

PunjabKesari

छोटे CPU जितना साइज

इस डिवाइस का साइज छोटे CPU के जितना रखा गया है जिससे आप इसे सुविधाजनक तरीके से कहीं भी, फिर चाहे वह किचन ही क्यों न हो, रख सकते हैं। इसके फ्रंट में दो दरवाजे लगे हैं जो अनलॉक होने पर अंदर की तरफ फोल्ड हो जाते हैं। इनके उपर की ओर एक बटन लगा है जो इसके बंद होने पर लाल रंग व खुले होने पर हरे रंग को शो करता है। 

- माना जा रहा है कि बच्चों द्वारा स्मार्टफोन यूसेज की लिमिट को सैट करने के लिए यह काफी बेहतर विकल्प साबित होगा। उम्मीद है कि इसके आने से बच्चों की पढ़ाई व उनकी परफॉर्मैंस पर काफी सकारात्मक असर पड़ेगा। 
 

PunjabKesari

पेरैंट्स को मिलेगी नोटिफिकेशन

स्मार्टफोन को इस डैन डिवाइस में दोबारा से प्लग इन करने के बाद पेरैंट्स को एप पर नोटिफिकेशन मिलेगी कि इस डिवाइस को समय पर रख दिया गया है, वहीं अगर इसे समय पर नहीं रखा जाता तो पेरैंट्स को यह मैसेज जाएगा कि बच्चा निर्धारित समय से ज्यादा डिवाइस का उपयोग कर रहा है। 

- रिपोर्ट के मुताबिक इस डिवाइस में एक खास रिक्वैस्ट फीचर भी मौजूद है जिसके जरिए बच्चा अपने अभिवावकों को मैसेज कर कुछ देर और चलाने की भी रिक्वैस्ट कर सकता है। एप पर ओके करने पर उसकी समय अवधि थोड़ी बढ़ जाएगी। 

Edited by:Hitesh
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन