नया अपडेट जारी, अब 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे WhatsApp पर एक मैसेज

  • नया अपडेट जारी, अब 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे WhatsApp पर एक मैसेज
You Are HereTop Stories
Thursday, August 9, 2018-4:35 PM

जालंधर- मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अाखिरकार फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए फॉरवर्ड मैसेज को कंट्रोल करने वाला अपडेट जारी कर दिया है। इस अपडेट के बाद अब भारत में व्हाट्सएप के यूजर्स किसी भी मैसेज को 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड नहीं कर सकते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, 'भारत में लोगों के लिए इस हफ्ते से वॉट्सऐप के मौजूदा वर्जन में ये लिमिट दिखने लगी है।' वहीं कंपनी ने पिछले महीने भारत में मैसेज फॉरवर्ड करने के लिए पांच चैट की सीमा तय करने की टेस्टिंग शुरू करने की घोषणा की थी। इसके अलावा व्हाट्सएप ने यूजर्स के लिए एक वीडियो भी पब्लिश की है, जिसमें फर्जी खबरों और अफवाहों का पता लगाने के तरीकों के बारे में बताया गया है। इस वीडियो के जरिए यूजर्स को ‘फॉरवर्ड’ मार्क के साथ मिले हुए मैसेज को भी आगे भेजने से पहले उसकी जांच करने का मौका मिलेगा।

PunjabKesari

नया फीचर

अपडेट के बाद अब कोई भी यूजर किसी भी मैसेज को 5 से ज्यादा बार फॉरवर्ड नहीं कर सकता। हालांकि अफवाहों को रोकने में इस अपडेट की एक नाकामी यह भी है कि अगर किसी भी व्यक्ति के पास फॉरवर्ड किया गया मैसेज पहुंचता है तो वह भी आगे 5 लोगों तक इस मैसेज को भेज सकता है। व्हाट्सएप ने ये नहीं बताया है कि अब तक एक यूजर अधिकतम फॉरवर्ड मैसेज को कितने लोगों तक भेजता रहा है और इसका औसत क्या रहा है। ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि आखिर व्हाट्सएप के इस कदम से अफवाहों पर कारगर रोक लगेगी।

PunjabKesari
इस कारण दिया फीचर

अापको बता दें कि इससे पहले देश में व्हाट्सएप के जरिए भेजे गए मैसेज और कुछ अफवाहों के कारण भीड़ द्वारा हत्या के कई मामले सामने आने के बाद सरकार ने कंपनी को दो नोटिस भेजे थे। सरकार ने चेतावनी दी थी कि यदि फर्जी खबरों और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए गए तो उसे भी इनका सहभागी माना जाएगा। 

PunjabKesari

 

Edited by:Jeevan
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन