आगामी चुनावों से पहले चुनाव आयोग ने लांच की Voter Helpline मोबाइल एप

  • आगामी चुनावों से पहले चुनाव आयोग ने लांच की Voter Helpline मोबाइल एप
You Are HereTop Stories
Saturday, February 9, 2019-2:33 PM

गैजेट डेस्क- आगामी चुनावों से पहले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने 'वोटर हेल्पलाइन' मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया है। इस एप की मदद से मतदाता एक ही स्थान से निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, स्वीप, एनवीएसपी, मतदाता सर्च एवं एनजीएसपी (शिकायत पोर्टल) का उपयोग कर सकते हैं। यानी इससे वोटरों को काफी सुविधा मिलेगी। बता दें कि इस नई एप को आप आसानी से प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। जानते हैं इसके बारे में...

PunjabKesariवोटर सर्च का विकल्प

वहीं चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट www.nvsp.in पर वोटरों की सुविधा के लिए अब वोटर सर्च का विकल्प उपलब्ध करा दिया है। इसमें दिव्यांग मतदाता मूलभूत सुविधाएं जैसे दिव्यांग रजिस्ट्रेशन, व्हीलचेयर, मतदाता सूची में स्थानांतरण जैसे आवेदन कर सकेंगे। इस पर मतदाता अपनी खुद की जानकारी सर्च कर सकते हैं।

PunjabKesariदिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष एप्लीकेशन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि लोकसभा चुनाव के पूर्व आयोग दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष एप्लीकेशन भी लांच करने जा रहा है। लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता अपना नाम आयोग से सीधे ऑनलाइन जुड़वा सकते हैं। साहू ने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम पूरे प्रदेश में जारी है, जो 25 जनवरी तक चलेगा। बूथ स्तर पर मतदाता सूची पुनरीक्षण, बूथ लेवल ऑफिसरों (बीएलओ) द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in से मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

PunjabKesariऑनलाइन माध्यम अधिक आसान

इसके अलावा साहू ने बताया कि ऑनलाइन माध्यम अधिक आसान, विश्वसनीय तथा त्रुटिरहित है। मतदाता को कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं है। मतदाता इसमें नाम जुड़वाने के साथ ही विधानसभा क्षेत्र में बदलाव, एक ही विधानसभा क्षेत्र में बूथ के बदलाव तथा मतदाता सूची में दी गई जानकारी में सुधार का भी आवेदन कर सकते हैं। जिससे लोगों को काफी सुविधा होगी।      

PunjabKesari                    


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan